नॉटिंघम में पंत ने लपके पांच कैच, डेब्यू पर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

टेस्ट में दिनेश कार्तिक की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किए गए ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू मैच में ही धमाका कर दिया है. बल्ले से कमाल के बाद पंत का विकेटकीपिंग में भी जलवा देखने को मिला है.टेस्ट में दिनेश कार्तिक की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किए गए ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू मैच में ही धमाका कर दिया है. बल्ले से कमाल के बाद पंत का विकेटकीपिंग में भी जलवा देखने को मिला है.  दरअसल, इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान जब भारतीय गेंदबाज विकेट चटका रहे थे तो उसमें इस युवा विकेटकीपर की भी अहम भूमिका थी. ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों के कैच लपके थे.  इसी के साथ भी ऋषभ पंत अपने टेस्ट डेब्यू में विकेट के पीछे पांच कैच लपकने वाले चौथे भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. इसी के साथ ही वह नरेन ताम्हाणे और किरण मोरे के खास क्लब में शामिल हो गए हैं.  टेस्ट डेब्यू पर विकेट के पीछे 5 कैच करने वाले भारतीय  नरेन ताम्हाणे विरुद्ध पाकिस्तान, ढाका, 1955  किरण मोरे विरुद्ध इंग्‍लैंड, लॉर्ड्स, 1986  नमन ओझा विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो, 2015  ऋषभ पंत विरुद्ध इंग्‍लैंड, नॉटिंघम, 2018  केवल दो खिलाड़ी पहले कर चुके हैं ये कारनामा  वहीं, अगर टेस्ट मैच की अपनी डेब्यू पारी में सबसे ज्‍यादा कैच पकड़ने की बात करें तो सबसे पहले ये कारनामा साल 1966 में ऑस्‍ट्रेलिया के बायन तेबर के नाम था. इसके 12 साल बाद 1978 में ऑस्‍ट्रेलिया के ही जोन मैक्‍लीन ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इन दोनों खिलाड़ियों के बाद ऐसा करने वाले ऋषभ पंत तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इन सभी ने पांच कैच लपके थे.

दरअसल, इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान जब भारतीय गेंदबाज विकेट चटका रहे थे तो उसमें इस युवा विकेटकीपर की भी अहम भूमिका थी. ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों के कैच लपके थे.

इसी के साथ भी ऋषभ पंत अपने टेस्ट डेब्यू में विकेट के पीछे पांच कैच लपकने वाले चौथे भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. इसी के साथ ही वह नरेन ताम्हाणे और किरण मोरे के खास क्लब में शामिल हो गए हैं.

नरेन ताम्हाणे विरुद्ध पाकिस्तान, ढाका, 1955

किरण मोरे विरुद्ध इंग्‍लैंड, लॉर्ड्स, 1986

नमन ओझा विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो, 2015

ऋषभ पंत विरुद्ध इंग्‍लैंड, नॉटिंघम, 2018

वहीं, अगर टेस्ट मैच की अपनी डेब्यू पारी में सबसे ज्‍यादा कैच पकड़ने की बात करें तो सबसे पहले ये कारनामा साल 1966 में ऑस्‍ट्रेलिया के बायन तेबर के नाम था. इसके 12 साल बाद 1978 में ऑस्‍ट्रेलिया के ही जोन मैक्‍लीन ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इन दोनों खिलाड़ियों के बाद ऐसा करने वाले ऋषभ पंत तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इन सभी ने पांच कैच लपके थे.

You May Also Like

English News