नॉर्थ कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, रेंज में अमेरिका

उत्तर कोरियाई सर्वोच्च नेता किम जोंग ने  बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कर एक बार फिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती दे दी है. जो संभवत: अमेरिका को अपनी जद में ले सकता है. उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी ने कहा कि उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. इससे अब अमेरिका उसकी मिसाइल की जद में लगभग पहुंच चुका है. बता दें कि यह इस महीने का दूसरा मौका है जब उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है. इससे पहले चार जुलाई को भी उसने परीक्षण किया था.नॉर्थ कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, रेंज में अमेरिका

उत्तर कोरिया ने बताया कि आईसीबीएम, इसका उद्देश्य मिसाइल की अधिकतम दूरी 47 मिनट और 12 सेकंड के लिए उड़ान भरना, जबकि उत्तरोत्तर 3,724.9 किमी की ऊंचाई तक पहुंच गया. इस मिसाइल को मुपयोंग नी से लॉन्च किया गया है और इसने 1000 किमी की दूरी तय की. इसके बाद वह जापान सागर में गिर गया.

उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय दबावों के बावजूद यह मिसाइल परीक्षण किया है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय के पेंटागन प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि भी की है. यूरोपियन यूनियन ने विश्व की शांति के लिए खतरनाक बताया है. बता दें कि हाल ही में अमेरिकी कांग्रेस ने रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर सख्त प्रतिबंध लगाए जाने के लिए वोट किया है.

इस परीक्षण के साथ ही उत्तर कोरिया ने इस साल 12वीं बार मिसाइल परीक्षण किया. दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी यॉन्हूफ के अनुसार, इस मिसाइल की जद में अमेरिका के लॉस एंजिलिस सहित कई दूसरे शहर भी आ सकते हैं.

 

वहीं, मिसाइल परीक्षण की जानकारी मिलने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो अबे ने देश के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का फैसला किया. उन्होंने कहा, हम इसका विश्लेषण करेंगे और देश के लोगों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएंगे.

पेंटागन ने पुष्टि कि मिसाइल, जिसने  45 मिनट के लिए उड़ान भरी, ऐसा अनुमान है उसने 600 मील की यात्रा की और जापान के होकाइदो द्वीप के पश्चिम में उतरा, वो एक आईसीबीएम था . यह पिछली मिसाइल की तुलना में छह मिनट लंबा था जो कि  4 जुलाई को किया गया था.

loading...

You May Also Like

English News