नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 1 अगस्त से लागू हो रहा नया सर्किल रेट

दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 1 अगस्त से नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे. आर्थिक मंदी, नोटबंदी, आयकर के सख्त नियम के कारण संपत्तियों की खरीद-फरोख्त काफी थम गई है. इस कारण सर्किल रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी भी तरह की संपत्ति के सर्किल रेट में बढ़ोतरी नहीं की गई है. नोएडा के सेक्टर-27 के कैंप कार्यालय में जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि प्रस्तावित सर्किल रेट को लेकर 9 आपत्तियां आईं थीं. सभी आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया है. लगभग सभी आपत्तियों में सर्किल रेट कम करने की मांग की गई थी.नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 1 अगस्त से लागू हो रहा नया सर्किल रेटकलयुगी बेटे ने रिश्तों को किया तार-तार, मां को उतारा मौत के घाट, पढि़ए कैसे !

बता दें कि इलाके के जेवर में एयरपोर्ट की घोषणा होने के कारण संपत्ति की खरीद-फरोख्त को लेकर हलचल बढ़ी है. सरकार की ओर से  कहा गया है कि अगर इलाके में जमीन की खरीद फरोख्त ज्यादा बढ़ी तब जिलाधिकारी अपने विवेक का प्रयोग कर सर्किल रेट को साल के बीच में कभी भी परिवर्तित कर सतके हैं.  

इतना ही नहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के प्राधिकरण ने आवंटन दरें भी नहीं बढ़ाई थीं. नोएडा प्राधिकरण हर साल अप्रैल महीने में आवंटन दरों में बढ़ोतरी करता रहा है लेकिन इस बार प्राधिकरण ने कोई बदलाव नहीं किया. इस वजह से भी सर्किल रेट नहीं बढ़ाए गए. 

गृह मंत्रालय खुद सभालेंगे नीतीश, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग?

जानकारी के अनुसार 1 अगस्त से जो नए सर्किल रेट लागू होंगे उसके अनुसार अट्टा गांव ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे महंगा होगा. यहां सब मॉल से लेकर अट्टा अंडरपास तक के मुख्य रास्तों पर आवासीय संपत्ति की दर 1 लाख 75 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर तय की गई है. गांव के अंदर आवासीय दर 30 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर तय की गई है.

You May Also Like

English News