UP: नोएडा में मजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी की बड़ी बातें

नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन से दिल्‍ली के कालकाजी मंदिर तक जाने के लिए डीएमआरसी की मजेंटा लाइन मेट्रो सर्विस शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिवस (25 दिसंबर) के दिन इसे दिल्‍ली-एनसीआर की जनता को समर्पित किया।UP: नोएडा में मजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी की बड़ी बातें

मजेंटा लाइन के उद्घाटन में नहीं दिया केजरीवाल को न्योता तो AAP ने मांगे अपने हिस्से के पैसे

प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन अवसर पर कहा कि यह मेट्रो न केवल मौजूदा पीढ़ी के लिए सुविधाजनक है बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक तोहफा है। उन्होंने कहा कि आज के समय में कनेक्टिविटी बेहद महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि 24 दिसंबर 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने पहली बार मेट्रो ट्रेन में सफर किया था, जो ऐतिहासिक क्षण था।

1. 12.64-किमी लंबी इस लाइन में नौ मेट्रो स्टेशन हैं। मजेंटा लाइन कई मायनों में बेहद खास है क्योंकि इसमें प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए गए हैं, जो ट्रेन आने के बाद ही खुलेंगे।

2. यह न्यू जेनरेशन मेट्रो ट्रेन हैं, जो ड्राइवरलेस तकनीक पर काम करेगी। 

3. इस सर्विस से दक्षिण दिल्ली व नोएडा के बीच के सफर का समय काफी कम हो जाएगा। कालकाजी मंदिर से बॉटेनिकल गार्डन के बीच की दूरी अब 19 मिनट में पूरी की जा सकेगी। 

4. मजेंटा लाइन में ब्रॉड साइज कोच लगाए गए हैं जो सामान्य मेट्रो कोच के मुकाबले 3.2 मीटर ज्यादा चौड़े हैं। इस वजह से इसमें 30-40 यात्री ज्यादा सवार हो सकेंगे।

5. इस मेट्रो में इलेक्ट्रॉनिक इंफॉर्मेशन डिस्‍प्ले यूनिट लगाई गई हैं। साथ ही मल्टी हैंडल रेल और यूएसबी पावर चार्जिंग कैपेसिटी भी दी गई है।

6. नई मेट्रो में रंगीन सीटों का उपयोग किया गया है। महिला कोच की सीटों का रंग गुलाबी रखा गया है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों के लिए नारंगी तथा नीले रंग की सीटें बनाई गई हैं।

7. इस लाइन पर शुरुआत में दस मेट्रो ट्रेनों को संचालित किया जाएगा। दो ट्रेनों को क्रमशः कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन पर रिजर्व रखा जाएगा।

8. बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन पर इंटरचेंज स्टेशन बनाया गया है। कालकाजी मंदिर के अलावा इस लाइन के सभी स्टेशन एलिवेटेड रूप से बनाए गए हैं।

9.पीएम ने कहा कि गांव-गांव सड़क पहुंचाना पूर्व पीएम वाजपेयी का सपना था। आज हर गांव में सड़क बन रही है। 2019 तक हर गांव में पक्की सड़क होगी। उन्होंने कहा कि मानसिकता बदलने से  ही  देश आगे बढेगा।

10.पीएम ने कहा कि प्रधामंत्री बनने के बाद हमने 1200 कानून खत्म किये। हमने पहले ही कहा था कि हम पीएम बनने के बाद कानून खत्म कर देंगे। पहले अधिकारी समय से ऑफिस नहीं आते थे लेकिन उनके पीएम बनने के बाद अधिकारी समय से ऑफिस आने लगे।

11. पीएम मोदी ने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि वो बहुत अच्छे से यूपी को आगे बढ़ा रहे हैं। जो लोग कुर्सी जाने के डर से फैसले नहीं लेते, ऐसे लोगों को सीएम बनने का हक नहीं है।

12.पीएम ने कहा कि योगी के कपड़ों से लोगों को उनके रूढ़िवादी होने का भ्रम था। लेकिन नोएडा आकर योगी ने अंधविश्वास तोड़ दिया। जो लोग अंधविश्वास में जीते हैं वो देश को कुछ नहीं दे सकते।

13. मोदी ने कहा कि उनकी नियत साफ है और नीति बिल्कुल स्पष्ट है। गुड गवर्नेंस से ही देश में बदलाव आता है।         

 
loading...

You May Also Like

English News