नोटबंदी के बाद बैंक कतार से बचने के ये हैं आसान उपाय

इन दिनों सुबह उठते ही और शाम ढलते ही लोगों की जुबान पर एक ही शब्द चढ़ जाता है नोटबंदी। जी हां, लोग बैंक में ट्रांजिक्शन के लिए कतार लगाए रहते हैं। लोगों को नकदी निकासी की चिंता रहती है। इतना ही नहीं बड़े पैमाने पर लोग एटीएम से नोट निकालने के लिए कतार में रहते हैं। लोगों की जुगत रहती है कि बस कुछ भी हो भैया उनके हाथ 2000 रूपए का नया नोट न लग जाए। यह लग गया तो फिर खुल्ले के लिए आखिर कहां घूमते रहेंगे।

bank-1

 तो इन बड़ी वजहों के चलते एटीएम से खाली हाथ लौट रहे हैं लोग
ऐसे में 2000 रूपए या इससे अधिक की राशि एटीएम से निकालने के ऐसे तरीके लोगों ने इजाद कर लिए हैं जिससे उनके हाथ 2000 रूपए का नोट न लगे। मगर हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप बैंक कतार से बच सकते हैं और आपको सुबह 6 बजे से लाईन में लगकर नकदी निकालने का इंतज़ार नहीं करना होगा। इतना ही नहीं आप अपने खर्च का प्रबंध भी कर सकते हैं।

1 अवकाश के अगले दिन जाने से बचें – यदि बैंकों में लगातार 2 दिन या 3 दिन का अवकाश आ गया हो। मसलन शुक्रवार को अवकाश हो और शनिवार व रविवार को बैंक बंद हों। इसके बाद बैंक सोमवार को ही खुल पाऐं तो आप सोमवार के दिन बैंक में न जाकर कुछ इंतज़ार कर लें। यदि आप अवकाश वाले दिन के ठीक बाद बैंक खुलने पर बैंक में जाऐंगे तो संभावना है कि आपको बैंक में लंबी कतार भी मिले।

2 करें कैशलेस ट्रांजिक्शन – आप भी सोच रहे होंगे कि आपको स्मार्ट फोन चलाना नहीं आता, कम्प्युटर नहीं आता और इंटरनेट का इस्तेमाल आप नहीं करते हैं फिर भी हम आपको कैशलेस ट्रांजिक्शन का मंत्र दे रहे हैं। जी हां, बिल्कुल हम ऐसा कर रहे हैं। मगर यह कैशलेस ट्रांजिक्शन आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं। आपने अपने बैंक से एटीएम कार्ट इश्यू करवाया होगा। वह डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा वाला भी होता है।

ऐसे में इस कार्ड का उपयोग आप किराना बाजार और अन्य स्थानों पर कर सकते हैं हां छोटे स्तर पर अभी स्वाईप मशीनें कम ही देखने को मिल रही हैं ऐसे स्थान के लिए आप अपने नोट का प्रबंध कर सकते हैं। आप ई वाॅलेट या नेटबैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं इसे सीखना और अपनाना आपके लिए बेहतर होगा। आप अपने पहचान के दुकानदार को स्वाईप मशीन के फायदे बता सकते हैं इससे वे इस मशीन का उपयोग समझेंगे और आपको इसकी सुविधा देंगे।

3 खर्चों को करें सीमित – नोटबंदी का असर बाजार में रहने तक आप अपने धन को मैनेज कर सकते हैं। मसलन आवश्यक खर्च के लिए एक राशि पहले से ही निकालकर रख सकते हैं और अन्य खर्चों को कम कर सकते हैं। यदि कुछ खर्चे आप आगामी महीनों तक टाल सकें तो जरूर टाल सकते हैं, ऐसे में आप में बचत की आदत भी विकसित होगी और आप नोटबंदी की मुश्किल से भी बच जाऐंगे।

You May Also Like

English News