नोटबंदी पर पीएम ने देर रात ली बैठक, हुआ बड़ा फैसला

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 500 रुपए, 1000 रुपए के पुराने नोटों को बैन करने के फैसले का रिव्यू किया।पीएम ने कैबिनेट के अपने सहयोगियों के साथ बैठक में तेज डिजिटलीकरण के रास्तों पर भी चर्चा की। 

नोटबंदी के बाद 3.63 फीसद गिरी खुदरा महंगाई दर

नोटबंदी पर पीएम ने देर रात ली बैठक, हुआ बड़ा फैसला
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने मंत्रियों के साथ इसपर चर्चा की। हालांकि इस तरह की कोई चर्चा कैबिनेट के अजेंडे में नहीं थी। यही वजह रही कि पीएम ने कैबिनेट की बैठक समाप्त हो जाने के बाद अपने मंत्रियों के साथ अलग से इसपर चर्चा की।
बैठक में नोटबंदी के बाद 30 दिसंबर की डेडलाइन को महत्वपूर्ण मानते हुए डिजिटलाइजेश को बढ़ावा देने के लिए सरकारी प्रयासों पर चर्चा हुई। उन रास्तों पर विचार किया गया जिनसे कैशलेस ट्रांजैक्शन अधिक से अधिक हों। सूत्रों के मुताबिक बैठक का फोकस डिजिटलाइजेशन ही रहा।
 इसी के तहत डिजिटल वॉलिट सर्विस जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई। सरकार चाहती है कि डिजिटल पेमेंट के स्कोप को अधिक से अधिक बढ़ाया जाए। 3 सदस्यों की एक सचिव स्तर कमिटी पहले ही देश को कैशलेस इकॉनमी बनाने के तरीकों के स्टडी में जुटी हुई है। बैंकों ने भी कुछ समय के लिए मर्चेंट डिस्काउंट को हटा लिया है ताकि बिजनसमैन स्वाइप मशीन के जरिए कैशलेस पेमेंट लेने के लिए प्रेरित हों।
 

You May Also Like

English News