नोटबंदी सौ फीसदी सफल रही – मंत्री पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि नोटबंदी 100 फीसदी सफल रही.इस कारण नोटबंदी के बाद सभी प्रतिबंधित करेंसी वापस आने से कालाधन बैंक पहुंच गया. नोटबंदी का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि बैंक में जमा हुआ पैसा देश के कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगा. अब केन्द्र सरकार बैंक में जमा हुए कालेधन के खिलाफ कदम उठा सकती है.

बता दें कि कांग्रेस द्वारा अपने कुतर्कों से विफल बताने की आलोचना करते हुए गोयल ने कहा कि अब देश में नकद रखने में लोगों में डर है और वह ज्यादा से ज्यादा काम डिजिटल माध्यम से करने को प्राथमिकता देता है. डिजिटलअर्थ व्यवस्था में टैक्स चोरी की संभावना कम रहेगी. इससे सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी. ईमानदार व्यवस्था के लिए डिजिटल माध्यमों से भुगतान को प्राथमिकता देनी चाहिए. 

 उल्लेखनीय है कि गीता गोपीनाथ  द्वारा नोटबंदी की निंदा करने के जवाब में गोयल ने कहा कि वह केरल सरकार की आर्थिक सलाहकार हैं और नोटबंदी के आंकलन में वह केरल सरकार के मत को आगे रख रही हैं.2004 में एक मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ कांग्रेस को सत्ता मिली थी. इसके चलते उनके कार्यकाल के पहले तीन साल बेहद अच्छे रहे.लेकिन फिर वैश्विक मंदी और कांग्रेस के भ्रष्टाचार भरे शासन से आर्थिक आंकड़े बिगड़ गए.लेकिन तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आंकड़ों की जुगलबंदी करते हुए देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत दिखाने का काम किया.

You May Also Like

English News