नोटों की जमाखोरी पर रोक लगाने के ल‌िए RBI का नया नियम

कालाधन जमा होने से रोकने के लिए आरबीआई ने देश के सभी बड़े शहरों में 500 के नए नोट के बारे में नया फरमान जारी किया है। फरमान के मुताबिक कैश काउंटर से बड़ी धनराशि के लिए यह नोट नहीं दिए जाएंगे क्योंकि कालाधन एकत्रित करने वाले इनको डंप कर सकते हैं। नए नोट को एटीएम के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि जनता में छोटे नोट का एक्सचेंज बना रहे।

आरबीआई ने देश के सभी बड़े शहरों को 500-500 के नोट की खेप भेज दी है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय का मानना है कि कालाधन जमा करने वालों की नजर 500-500 के नए नोट पर है। वह बैंकों में गठजोड़ करके इन नोटों की जमाखोरी के प्रयास में हैं।इस साजिश को रोकने के लिए बैंकों को सख्त निर्देश दिए हैं। त्रिस्तरीय चेकिंग होगी, कैश काउंटर के बाद बैंक के दूसरे अधिकारी तथा प्रबंधक नजर रखेंगे कि इन नोट को अधिक संख्या में किसी व्यक्ति को तो नहीं दिया जा रहा है।

बड़ी खबर: PM मोदी की जान को खतरा, दुनिया की सबसे खतरनाक फोर्स अलर्ट

बडे़ उद्यमियों को दो-दो हजार के नोट ही दिए जाएं। 30 दिसंबर को नए नोट की आई खेप में 500 के 75 फीसदी नोट एटीएम के माध्यम से खाताधारकों को दिए जा रहे हैं। इस पूरे सिस्टम पर बैंकों की विजिलेंस के अलावा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

You May Also Like

English News