पंजाब की चुनावी अरेबियन नाइट्स, सोशल मीडिया पर ऑडियो-विजुअल प्रचार

जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव मतदान का दिन करीब आता जा रहा है, सोशल मीडिया पर ऑडियो विजुअल माध्यम से चुनाव प्रचार गर्माने लगा है। कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल-भाजपा और आम आदमी पार्टी सहित सत्ता के सभी प्रमुख दावेदार ऑडियो-वीडियो क्लिप के माध्यम से नए नए तरीकों से मतदाताओं को लुभाने में जुटे हैं।
पंजाब की चुनावी अरेबियन नाइट्स, सोशल मीडिया पर ऑडियो-विजुअल प्रचार

आप का वीडियो सबसे ज्यादा शेयर हो रहा

सबसे ज्यादा शेयर किया जा रहा है, आप का वीडियो। इसमें अलादीन का जिन्न आप के लिए वोट मांगता दिखता है। कहानी की शुरुआत में एक किसान एक  खुरपी लेकर घास खोदते दिखता है। तभी उसे एक धातु का चिराग मिलता है।

पंजाब बीजेपी अध्यक्ष ने इस्तीफे की खबर का किया खंड़न, बोले- पार्टी से नाराज नहीं

चिराग को साफ करने के लिए रगड़ने पर उससे एक जिन्न निकलता है। जिन्न हुकम मांगता है। इस पर किसान उसे पंजाब को भ्रष्टाचार मुक्त, सब के लिए शिक्षा, सेहत, अन्य सहूलियतें और विकास मांगता है।

इस पर जिन्न जादू से कुछ करने के बजाय कहता है कि यह तो केजरीवाल ही कर देगा। चार फरवरी को केजरीवाल को वोट दो, यह सब काम वही कर देगा। फिर वह दर्शकों को सलाह देता है वोट करने के लिए।

कैप्टन की एनिमेटिड क्लिप काफी लोकप्रिय

कांग्रेस की पोस्टिंग में शामिल हैं हिंदी, पंजाबी फिल्मों में हीरो के चेहरे पर कैप्टन के चेहरे और पिट रहे खलनायक के चेहरों पर उनके विरोधी नेताओं के चेहरे के साथ बने क्लिप। दो दिन पहले ही कांग्रेस ने घोषणा पत्र में अपने वादों के आधार पर कैप्टन के नुक्ते की एनिमेटेड वीडियो क्लिप श्रृंखला भी जारी की है।

बादल के खिलाफ लंबी से चुनाव क्यों लड़ रहे कैप्टन, बता रहे हैं केजरीवाल

शिरोमणि अकाली दल के वीडियो क्लिप में विकास कार्यों, नवनिर्मित सड़कों, स्मारकों और अन्य विकास प्रोजेक्टों का गुणगान शामिल है। इसमें युवाओं से अपील की गई है कि वे शिरोमणि अकाली दल के लिए मतदान करें।

इसके साथ ही शिरोमणि अकाली दल के विधायकों द्वारा अपने गांवों में विकास की कहानी कहते बुजुर्ग सरपंचों की वीडियो क्लिप भी बड़ी संख्या में डाली गई हैं। भाजपा एक अलग अवधारणा के साथ मैदान में है। भाजपा की राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए भाजपा नेता और कार्यकर्ता अपने वीडियो क्लिप में वोट की अपील कर रहे हैं।

 

You May Also Like

English News