पटना पहुंचे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, स्वतंत्रता सेनानियों को करेंगे सम्मानित

पटना। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सोमवार को अपने एक दिवसीय बिहार दौरे पर पटना पहुंच गए। राष्ट्रपति बिहार के ‘चंपारण सत्याग्रह’ के 100 साल पूरे होने के अवसर पर पटना में आयोजित एक समारोह में देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करेंगे। राष्ट्रपति के पटना हवाईअड्डा पहुंचने पर बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया। यहां से राष्ट्रपति सीधे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

अभी-अभी: यूपी में होगी 1 लाख 51 हजार पुलिसकर्मियों की बम्पर भर्ती

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सुरक्षा कड़ी, राहुल गांधी भी होंगे शामिल

इस समारोह में कुल 2,972 स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। इनमें से 19 राज्यों के 264 और बिहार के 2,708 में से चुने गए 554 स्वतंत्रता सेनानियों को राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर पटना की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। कार्यक्रम में भाग लेने के बाद राष्ट्रपति वापस दिल्ली लौट जाएंगे। इस कार्यक्रम में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे। इस समारोह में देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है। बताया जाता है कि वह ‘चंपारण सत्याग्रह पर हो रही राजनीति’ से नाराज हैं।

बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कहा, “राजनाथ सिंह कार्यक्रम के राजनीतिकरण से आहत हैं। कार्यक्रम में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद भी मंच साझा कर रहे हैं, जो स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान नहीं, अपमान होगा।”

महात्मा गांधी ने चंपारण जिले में अंग्रेज शासकों द्वारा नील की खेती के लिए किसानों को बाध्य करने के खिलाफ 10 अप्रैल, 1917 को सत्याग्रह की शुरुआत की थी। इसके सौ साल पूरे होने पर बिहार में बीते सप्ताह इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

You May Also Like

English News