पढि़ए अब पुरूषों के लिए बन रहा है गर्भनिरोधक इंजेक्शन

लखनऊ : पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक शब्द की बात आते हैं तो चीजें दिमाग में आती है। पहली है कंडोम और दूसरी नसंबदी। पर अब एक ऐसा इंजेक्शन तैयार किया जा रा है कि जिसका प्रयोग करने के बाद पुरूषों को न तो कंडोम की आवश्यकता पड़ेगी और न ही नसबंदी की।


आईयें हम आप को उस इंजेक्शन के बारे में बताते हैं। यह नया प्रोडक्ट वेसलजेल एक इंजेक्टेबल जेल है जो कि शरीर के अंदर स्पर्म ब्लॉक करता है। यह प्रोडक्ट रीसस बंदरों में कारगर साबित हुआ है। यह रिसर्च ओपन एक्सेस जर्नल बेसिक एंड क्लिनिकल एंड्रोलॉजी में छपी है।

यह गर्भनिरोधक जेल शरीर से स्पर्म को निकलने से रोकता है और वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता हैए जो काफी लंबे समय तक बना रहता है। इस टीके के जो गुण हैं वो मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा। खरगोशों पर किए गए अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि इसका असर एक साल तक रहता है। अगर यह इंजेक्शन पूरी तरह सफल रहा तो पुरूषों को यौन संबंध में अनचाहे गर्भ की दिक्कत का डर नहीं रहेगा और साथ ही उनकी सेक्स लाइफ भी अंदनमय हो जायेगी।

You May Also Like

English News