पढि़ए कैसे ? रनों के साथ बढ़ गयी कोहली की ब्रैंड वैल्यू भी

मुम्बई : भारतीय क्रिकेट में झगमगाते हुए सितेरे की तरह विराट कोहली की लोकप्रियता भी मैदान से निकल  कर  टीवी स्क्रीन पर भी बढ़ती जा रही है। टीम इंडिया के कप्तान की ब्रैंड वैल्यू इस समय 92 मिलयन डॉलर यानि 600 करोड़ से अधिक हो चुकी है।

कॉर्पोरेट फाइनैंस अडवाइजरी फर्म डफ ऐंड फेलप्स ने अक्टूबर 2016 की रिपोर्ट में यह बात की है। इस मामले में वह शाहरुख खान के बाद दूसरे नंबर पर हैं। शाहरुख सर्वाधिक ब्रैंड वैल्यू 131 मिलयन डॉलर वाले भारतीय हैं। फर्म के डायरेक्टर अविरल जैन ने कहा ब्रैंड विज्ञापनकर्ता के रूप में एक खिलाड़ी का ट्रैक रिकॉर्ड सीधे उसके आकर्षण से जुड़ा होता है। लगातार अच्छा प्रदर्शन और शानदार रिकॉर्ड की वजह से वे कंपनियां कोहली को ब्रैंड ऐंबैसडर बनाना चाहती हैं जो मार्केट में खुद को विजेता के रूप में रखना चाहती हैं। 

भारतीय क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेट के कैप्टन बनने के बाद कोहली की ब्रैंड वैल्यू में 20.25: का इजाफा हुआ है। विराट पिछले छह महीने में तेजी से रन बना रहे हैं। वह चार लगातार सीरीज में चार डबल सेंचुरी लगा चुके हैं। स्पोट्र्स मार्केटिंग एंटरटेनमेंट और लाइसेंसिंग फर्म बेसलाइन वेंचर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर तुहिन मिश्रा कहते हैं प्रदर्शन से ही ब्रैंड ऐंबैसडर की वैल्यू बढ़ती है। वनडे और टी 20 टीम का कैप्टन बनते ही उनकी वैल्यू 20.25 बढ़ गई होगी।

 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज कोहली के लिए अहम होगी। यदि वह इसी तरह का प्रदर्शन करते रहे तो आईसीसी रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ सकते हैं। विराट कोहली कई बड़े ब्रैंड के लिए प्रचार करते हैं। वह स्किल इंडिया मिशन के भी ब्रैंड ऐंबैसडर हैं।

loading...

You May Also Like

English News