पढि़ए कैसे लखनऊ की युवती को लंदन के चौरे ने ठगा, सुनकर हो जायेंगे हैरान!

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के आलमबाग इलाके में रहने वाली एक युवती को आनलाइन शादी के आवेदन करना भारी पड़ गया। एक जालसाज ने युवती को खुद को लंदन का रहने वाला बताया अपने जाल में फंसाया और फिर विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर 28200 रुपये ठग लिये। इसके बाद भी जब इनकम टैक्स के नाम पर युवती से और रुपये की मांग की जाने लगी तो उसको ठगी का एहसास हुआ। युवती जब आरोपी युवक से सम्पर्क करने की कोशिश की तो सम्पर्क नहीं हो सका। अब पीडि़ता ने इस संबंध में आलमबाग कोतवाली में एफआईआर दर्ज करायी है।


आलमबाग के पटेलनगर इलाके में एक युवती अपने परिवार के साथ रहती है। युवती का कहना है कि कुछ दिन पहले उसने अपनी शादी के लिए एक मैटरिमोनियल वेबसाइट पर आवेदन किया था। इसके बाद मंदीप नाम के एक युवक ने युवती से सम्पर्क किया। मंदीप ने खुद को लंदन में रहने की बात बतायी।

इसके बाद मंदीप ने युवती से उसकी फोटो मांगी और परिवार की जानकारी ली। युवती ने मंदीप को अपनी फोटो भेज दी। फोटो देखने के बाद मंदीप ने शादी का प्रस्ताव रखा। युवती भी मंदीप से शादी के लिए राजी हो गयी। इसके बाद एक दिन मंदीप ने युवती को फोन किया और बताया कि उसने उसके लिए विदेश से कुछ गिफ्ट भेजा है। गिफ्ट में हीरे व सोने का सेट और आईफोन भी रखा हुआ है।

16 अक्टूबर को मंदीप ने बताया कि उसने गिफ्ट को भेज दिया। अगले ही दिन युवती के पास एक महिला ने फोन किया और बताया कि वह मुम्बई कस्टम दफ्तर से बोल रही है। फोन करने वाली युवती ने कीमत गिफ्ट की बात बताते हुए युवती से कस्टम के नाम पर 28200 रुपये जमा करने के लिए कहे।

युवती ने बिना कुछ सोचे-समझे ही बताये गये बैंक खाते में रुपये जमा करा दिये। इसके बाद युवती के फिर फोन आया और बताया कि गिफ्ट स्कैनिंग के दौरान उसमें भारी मात्रा में विदेश मुद्रा मिली है। फोनकर्ता ने युवती से 65 हजार रुपये की मांग की। युवती ने जब रुपये देने से इनकार किया तो उसकी शिकायत इंकम टैक्स डिपार्टमेंट से करने की धमकी दी गयी।

युवती को कुछ शक हुआ तो उसने मंदीप को फोन किया पर उसका फोन बंद था। युवती ने मंदीप को वाट्सअप पर मैसेज किया तो मंदीप ने युवती को ब्लाक कर रखा था।

छानबीन के बाद युवती को यकीन हो गया कि उसके साथ ठगी की गयी है। अपने साथ हुई इस घटना की शिकायत अब युवती ने आलमबाग पुलिस से की है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में मनदीप, फोनकर्ता सोनिया और खाताधारक प्रियांशी के खिलाफ धोखाधड़ी और अमानत में खयानत की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

You May Also Like

English News