पर्यटकों के लिए हैं एक Good News, डिज्नीलैंड की तर्ज पर अब मथुरा में भी बनेगा कृष्णालैंड…

डिज्नीलैंड की तर्ज पर मथुरा में कृष्णालैंड बनाया जाएगा। मुख्य सचिव राजीव कुमार ने इसके लिए पर्यटन विभाग को प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। ताजमहल से आगरा फोर्ट के बीच वॉकलेटर का संचालन किया जाएगा। पर्यटकों के लिए हैं एक Good News, डिज्नीलैंड की तर्ज पर अब मथुरा में भी बनेगा कृष्णालैंड...यह है एशिया की सबसे खुबसूरत सी ये छोटी मस्जिद…

पर्यटकों को आगरा का भ्रमण कराने के लिए हॉप आन एंड हॉप ऑफ बस सेवा भी शुरू की जाएगी। इस सेवा के शुरू होने पर पर्यटक एक ही टिकट से विभिन्न पर्यटन स्थलों का बस से भ्रमण कर सकेंगे। इसके अलावा गढ़मुक्तेश्वर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का भी विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। 

मुख्य सचिव ने प्रदेश में पर्यटन विकास की परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने को कहा है। शुक्रवार को सचिवालय एनेक्सी में मुख्य सचिव ने विश्व बैंक के सहयोग से चल रही प्रोपुअर पर्यटन विकास परियोजना तथा पर्यटन विभाग की अन्य परियोजनाओं के संबंध में बैठक के दौरान ये निर्देश दिए।

बैठक में विश्व बैंक के टास्क टीम लीडस स्टेफानिया अबाकरेली भी मौजूद थीं। राजीव कुमार ने पर्यटन योजनाओं के पहले चरण के कार्य इस साल के अंत तक और दूसरे चरण का काम 2018 तक पूरा करने के निर्देश दिए। 

मथुरा-वृंदावन के विकास पर खास जोर

मुख्य सचिव ने कहा कि आगरा और मथुरा की पर्यटन परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाई जाए। बैठक में प्रमुख सचिव एवं महानिदेशक पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, विश्व बैंक को ऑर्डिनेटर खन्ना स्टेट, प्रतिनिधि संजय सक्सेना, पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनूप कुमार श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

मुख्य सचिव ने वृंदावन परिक्रमा मार्ग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित कराने पर जोर देते हुए कहा कि बृज क्षेत्र की सांझी कला शैली का विकास विश्व बैंक परियोजना के माध्यम से कराया जाएगा। उन्होंने मथुरा में डिज्नीलैंड की तर्ज पर कृष्णा डिज्नीलैंड प्रस्ताव भी तैयार करने को कहा है। 

उन्होंने कहा कि मथुरा में यमुना नदी के पानी को चैनल के माध्यम से मथुरा में घाटों तक लाने के लिए ब्रट घाट परियोजना का क्रियान्वयन कराया जाए। उन्होंने मथुरा के घाटों को सम्मिलित करते हुये चौरासी कोसी परिक्रमा के लिए मार्ग का निर्माण कराने को भी कहा है। इसके अंतर्गत पर्यटकों की सुविधा के लिए पड़ाव स्थल भी बनाने के निर्देश दिए गए हैँ।

ताजमहल से पत्थर गिरा

राजीव कुमार ने कहा कि आगरा में जिन स्थानों पर एक्सप्रेस-वे शहर के अंदर प्रवेश करता है उन स्थानों पर पर्यटकों की सुविधा के लिए वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। 

उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल से पर्यटकों को हॉप ऑन एंड हाप ऑफ बस सेवा के माध्यम से ताजमहल, आगरा फोर्ट व अन्य पर्यटन स्थलों के भ्रमण की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। मुख्य सचिव ने इंटीग्रेेटेड ट्रैफिक सिस्टम के माध्यम से भी पर्यटकों को आगरा के पर्यटन स्थलों का भ्रमण की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने ताजमहल एवं आगरा फोर्ट के लिए एक अलग हेरिटेज जोन की स्थापना की आवश्यकता बताई। उन्होंने आगरा में ताजमहल एवं आगरा फोर्ट के बीच वाकलेटर का संचालन तुरंत प्रारंभ कराने के निर्देश भी दिए।

You May Also Like

English News