#Sweating: पसीने से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्कों को आजमाइयें!

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में लोग पसीने की बदबू को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कई बार पसीने की दुर्गंध की वजह से उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे वर्कआउट, स्ट्रेस, आहार.विहार और आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन।


पीसने से छुटकारा पाने के लिए चलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्के बताते हैं।
आलू का जादू
शरीर के जिस हिस्से से आपको पसीना आता है उन जगहों पर आलू के स्लाइस को रगड़कर आप पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।
फिटकरी और पुदीना
नहाने के पानी में आधे घंटे पहले फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर रख दें। इस पानी से स्नान करने से शरीर में ठंडक और ताजगी का अहसास होता है और पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है।
इत्र और गुलाब जल
आप चाहे तो नहाने के पानी में इत्र और गुलाब जल मिलाकर नहा सकते हैं। इससे पूरा दिन आपके शरीर में ताजगी और ठंडक बनी रहेगी। यह पसीने की बदबू को आने से रोकता है।
बर्फ का करें इस्तेमाल
शरीर के जिन हिस्सों से आपको ज्यादा दुर्गंध आने की समस्या होए घर से बाहर निकलने के कुछ समय पहले उन जगहों पर बर्फ लगाएं। इससे ज्यादा पसीना नहीं आएगा।
इन कपड़ों का करें चयन
गर्मी के मौसम में सिंथेटिक कपड़ों को पहनना एवॉइड करें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का चयन करें। ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर से चिपके हुए न होंए क्योंकि तंग कपड़ों में ज्यादा पसीना आता है। तंद कपड़ों से हवा पास नहीं हो पातीए जिस वजह से दुर्गंध आती है।
बेकिंग सोडा
पसीने की बदबू को रोकने में बेकिंग सोडा बहुत मदद करता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

You May Also Like

English News