पहला मकान खरीदने पर मिलेगा 2.4 लाख रुपये तक का फायदा, जानिए कैसे

18 लाख तक की सालाना आय वालों को पहला घर खरीदने पर केंद्र सरकार की तरफ से होम लोन पर सब्सिडी के जरिए फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत घर लेने वालो के लिए नए स्लैब की घोषणा की है। 
पहला मकान खरीदने पर मिलेगा 2.4 लाख रुपये तक का फायदा, जानिए कैसे

नए साल की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम आवास योजना के बारे में घोषणा की थी। पीएम ने तब इसमें केवल 6 लाख रुपये की सालाना आय वालों को इस योजना में शामिल किया था। 

सैमसंग ने लॉन्च किया भारत का पहला कर्व गेमिंग मॉनिटर

आय के आधार पर मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने अब जाकर के स्लैब्स की जानकारी दी है, जो कि व्यक्ति की सालाना इनकम के आधार पर तय की गई है। अगर घर खरीदने वाले व्यक्ति की  वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम है तो 6 लाख रुपये के तक के लोन के ब्याज पर 6.5 फीसदी की दर से सब्सिडी दी जाएगी।
लोन की राशि कितनी भी हो, सब्सिडी 6 लाख रुपये तक के मूलधन पर ही मिलेगी, इससे ज्यादा की रकम पर नहीं।मान लिजिए आपने 20 लाख रुपये का लोन लिया है तो 14 लाख रुपये पर 9 फीसदी की ब्याज दर लगेगी और बाकी बचे 6 लाख रुपये पर 2.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। 

12 लाख रुपये की कमाई पर 9 लाख के होम लोन पर मिलेगी इतनी सब्सिडी

अगर आपकी सालाना कमाई 12 लाख रुपये है और आप इस योजना के जरिए होम लोन लेते हैं तो आपको सरकार ब्याज पर 4 फीसदी की सब्सिडी देगी। 18 लाख तक की कमाई वालों को 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर 3 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी।

ये है जियो अब तक का सबसे बड़ा तहलका, जानकर झूम उठेंगे आप

20 साल के लोन पर अमूमन 2 लाख 40 हजार रुपये का फायदा होगा और लोन रीपेमेंट की मासिक किस्त में 2,200 रुपये से  कम हो जाएगा।  इस योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर मिल रही यह सब्सिडी इनकम टैक्स में छूट के अलावा है।

सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा कमाते हैं तो होम लोन पर आपको कुल (ब्याज पर सब्सिडी और इनकम टैक्स में छूट को जोड़कर) 61,800 रुपये सालाना तक का फायदा हो सकता है।

हुडको और नेशनल हाउसिंग बोर्ड देगा सब्सिडी 

नेशनल हाउसिंग बोर्ड और हुडको इस योजना के तहत घर खरीदने वालों को होम लोन दे रहे हैं अभी तक 18 हजार लोग इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं और सब्सिडी के तहत 310 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। 

 
 

You May Also Like

English News