पहली बार सऊदी अरब में महिलाओं के लिए खुलेंगे स्टेडियम के दरवाजे….

सऊदी अरब के स्पोर्ट स्टेडियमों के दरवाजे महिलाओं के लिए शुक्रवार से खुलने वाले हैं। सऊदी के सूचना मंत्रालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, 12 जनवरी को अल-अहली और अल-बैटिन टीम के बीच होने जा रहे फुटबॉल मैच को देखने के लिए महिलाओं को इजाजत दे दी गई है।पहली बार सऊदी अरब में महिलाओं के लिए खुलेंगे स्टेडियम के दरवाजे....

बयान में यह भी कहा गया है कि 18 जनवरी को होने वाले दूसरे मैच के लिए भी महिलाएं मैच की टिकट खरीद सकेंगी। ऐसा पहली बार है कि सऊदी अरब महिलाओं को स्टेडियम में खेल प्रतिस्पर्धाएं देखने की इजाजत देने जा रहा है।
 
सऊदी अरब सरकार ने पिछले साल यह घोषणा कर दी थी कि अगले साल यानी 2018 से महिलाएं खेल प्रतिस्पर्धाएं देख सकेंगी। घोषणा में कहा गया था कि सऊदी अरब के तीन बड़े शहरों रियाद, जेद्दा और दम्माम में लोग परिवार के साथ स्टेडियम में दाखिल हो सकेंगे। सऊदी महिलाओं को और ज्यादा आजादी दिए जाने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

सऊदी अरब में महिलाओं के तौर तरीकों के लेकर कड़े नियम कायदे हैं। लेकिन क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सऊदी समाज के आधुनिकीकरण और अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने की मुहिम में लगे हुए हैं। हाल ही में इस रूढ़िवादी देश में महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार भी दिया गया था। 

You May Also Like

English News