पहली बार सार्वजनिक मंच पर आए जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे

सैन्य तख्तापलट की कार्रवाई के बाद नजरबंद किए गए जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे पहली बार शुक्रवार को हरारे में विश्वविद्यालय स्नातक समारोह में शामिल हुए। शैक्षणिक गाउन और टोपी पहने मुगाबे धीरे-धीरे रेड कार्पेट पर चलते हुए आए और उनके पीछे मार्च बैंड बज रहा था।पहली बार सार्वजनिक मंच पर आए जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे

अभी-अभी: जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने सेना से मुलाकात के दौरान पद छोड़ने से इनकार किया

समारोह में मुगाबे और अन्य गणमान्य सदस्यों के पहुंचते ही जिम्बाब्वे मुक्त विश्वविद्यालय के हजारों छात्र व अन्य मेहमान खड़े हो गए। मंच पर पहुंचकर मुगाबे ने पहले राष्ट्रगान में हिस्सा लिया और फिर समारोह को शुरू करने की घोषणा की जिसका सभी ने तालियां बजाकर स्वागत किया। 37 साल से लगातार सत्ता में बने हुए मुगाबे के प्रति सम्मान जताने के लिए सेना ने उन्हें राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ से संबोधित किया।

बता दें कि 1980 के बाद से देश की सत्ता पर राज कर रहे मुगाबे को नजरबंद करके एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में सेना ने तख्तापलट कर दिया था। मंगलवार को सेना ने तख्तापलट की कार्रवाई तब शुरू की जब राष्ट्रपति मुगाबे ने इमरसन को उनके पद से हटा दिया। वहीं वृद्ध हो चुके मुगाबे की शारीरिक असक्रियता का फायदा उठाकर उनकी पत्नी ग्रेस सत्ता का केंद्र बन गई थीं। सेना ग्रेस के उभार के समर्थन में नहीं थी जबकि इमरसन ने सेना के साथ अपने अच्छे संबंध बरकरार रखे थे। 

 

You May Also Like

English News