पांच साल में 7 लाख नौकरियां लाएगा केंद्र, 600 विदेशी कंपनियों को न्यौता

अगले पांच साल में केंद्र सरकार देश भर में 7 लाख नई नौकरियां देने जा रही है। इसके लिए 600 विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश करने का न्यौता दिया गया है ताकि रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा सके। पांच साल में 7 लाख नौकरियां लाएगा केंद्र, 600 विदेशी कंपनियों को न्यौताFree: आनलाइन रेल टिकट बुक कराइये और पाइये तोहफा!

85 बिलियन डॉलर का निवेश कराने का इरादा
केंद्र सरकार की विदेशी निवेश को बढ़ावा देने वाली एजेंसी इंवेस्ट इंडिया ने 85 बिलियन डॉलर का निवेश कराने के लिए फिलहाल 200 कंपनियों को लाने का पहले दो साल में टारगेट रखा है। 

भारत में इस साल अभी तक 43 बिलियन डॉलर का निवेश हो चुका है। इंवेस्ट इंडिया के एमडी दीपक बागला ने इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए बताया कि वो इसको 100 बिलियन डॉलर तक ले जाना चाहते हैं। 

चीन की कंपनियां सबसे आगे
भारत में निवेश करने के लिए चीन की कंपनियां सबसे आगे हैं। इसके बाद अमेरिका और यूके का नंबर है। चीन की हैवी इंडस्ट्री फिलहाल 9.8 बिलियन डॉलर का निवेश करने जा रही है। इसके अलावा चार कंपनियां भी 5 बिलियन डॉलर का निवेश करने का प्लान तैयार कर चुकी हैं। फिलहाल 7.43 बिलियन डॉलर का निवेश हो चुका है और एक लाख से अधिक नई नौकरियां लोगों को मिल गई हैं। 

इन कंपनियों से आए हैं सबसे ज्यादा आवेदन
सबसे ज्यादा आवेदन बिजली और वेस्ट मैनेजमेंट कंपनियों से आए हैं। इसके बाद कंस्ट्रक्शन और ई-कॉमर्स कंपनियों का नंबर है। अभी तक 114 देशों के 1 लाख से अधिक निवेशकों के प्रपोजल इंवेस्ट इंडिया को पिछले दो साल में मिल चुके हैं।  

loading...

You May Also Like

English News