पाकिस्तान: इमरान खान की कैबिनेट में 20 मंत्री, कुरैशी बने विदेश मंत्री

पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री इमरान खान ने शपथ ग्रहण करने के कुछ ही घंटों के भीतर अपने मंत्रिमंडल का भी ऐलान कर दिया. इमरान ने शाह महमूद कुरैशी को अपना विदेश मंत्री नियुक्त किया है. साल 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान भी कुरैशी विदेश मंत्री थे.पाकिस्तान: इमरान खान की कैबिनेट में 20 मंत्री, कुरैशी बने विदेश मंत्री

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि घोषित किए गए 20 नामों में से 15 मंत्री होंगे, जबकि पांच अन्य प्रधानमंत्री के सलाहकार के तौर पर अपनी ड्यूटी निभाएंगे. उन्होंने बताया कि नए मंत्रिमंडल के सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की संभावना है.

चौधरी द्वारा टि्वटर पर साझा की गई सूची के अनुसार, कुरैशी को विदेश मंत्री, परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री और असद उमेर को वित्त मंत्री बनाया गया है. रावलपिंडी के शेख राशिद को रेल मंत्री नियुक्त किया गया है. तीन महिलाएं शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं.

मंत्री का दर्जा रखने वाले पांच सलाहकारों में पूर्व बैंकर इशरत हुसैन, कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद और बाबर अवान जैसे प्रतिष्ठित चेहरे शामिल हैं.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. शपथ लेने से एक दिन पहले उन्होंने पाकिस्तानी संसद के निचले सदन में बहुमत साबित किया.

बतौर प्रधानमंत्री उन्होंने अपने पहले संबोधन में कहा, ‘मैं आज अपने वतन से वादा करता हूं कि हम वह तब्दीली लाएंगे जिसके लिए यह मुल्क लंबे समय से कोशिश करता रहा है. हमें इस देश में सख्त जवाबदेही कायम करनी है. मैं वादा करता हूं कि मैं पाकिस्तान को लूटने वालों के खिलाफ कार्रवाई करूंगा. जिस काले धन को सफेद किया गया, मैं उसे वापस लाऊंगा. जो पैसे शिक्षा, स्वास्थ्य और पानी पर खर्च होने चाहिए थे, वे लोगों की जेब में चले गए.

You May Also Like

English News