अब निकलेगा पाकिस्तान का धुंआ…पीएम मोदी का ‘हाहाकारी’ दांव…तैयार होंगे 100 ‘बाहुबली’!

New Delhi, May 12 : पीएम मोदी पूरी दुनिया में अपनी नीतियों और अपने फैसलों की वजह से मशहूर हैं। इस बार भी वो कुछ खास करने जा रहे हैं। देश के बड़े डिफेंस प्रॉजेक्ट्स के लिए अब निजी कंपनियों को चुना जाएगा। इसके लिए सरकार ने सलेक्शन का खाका खींच लिया है। दरअसल रक्षा मंत्रालय चाहता है कि देश के लिए सैन्य सामग्री के उत्पादन बढ़ोतरी हो।अब निकलेगा पाकिस्तान का धुंआ…पीएम मोदी का ‘हाहाकारी’ दांव…तैयार होंगे 100 ‘बाहुबली’!

इसके अलावा निजी क्षेत्र की कंपनियों के चयन की प्रक्रिया का रोडमैप तैयार हो। बताया जा रहा है कि ये रोडमैप तैयार है। ये रोडमैप इसी हफ्ते सामने आने वाला है। कहा जा रहा है कि इसके लिए तीन पैमाने तैयार होंगे। तकनीकी क्षमता, वित्तीय मजबूती और मौजूद इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर कंपनियों का सलेक्शन किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इसमें 6 भारतीय कंपनियों का एक पूल तैयार किया जाएगा।

इसके साथ ही उन्हें उन्हें विशेष दर्जा दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनियों को बड़ीडिफेंस प्रोडक्शन डील करने के मौके दिए जाएंगे। कहा जा रहा है कि इस खबर के बाद से पाकिस्तान में बवाल मचा है। 

पाक का कहना है कि इससे भारत की सुरक्षा प्रणाली और मजबूत हो जाएगी। पहले फेज में 6 भारतीय कंपनियों को चार बड़े प्रोजेक्ट के लिए बोली लगानी होगी। इसके लिए उन्हें क्वालिफाई करना जरूरी होगा।

इन प्रोजेक्ट में नेवी के लिए सबमरीन्स का निर्माण होगा। इसके अलावा एयरफोर्स के लिए एक इंजन वाला फाइटर जेट तैयार होगा। इसके अलावा आर्मी के लिए हेलिकॉप्टर तैयार किए जाएंगे।

साथ ही हथियारों से लैस वाहनों का भी निर्माण होगा। कहा जा रहा है कि इससे भारत की सुरक्षा प्रणाली हर एक फेज के साथ मजबूत होती जाएगी। रक्षा मंत्रालय कुछ ही वक्त बाद क्वालिफिकेशन प्रोसेस के लिए बड़ी कंपनियों को न्यौता देगा।

इसके साथ ही कंपनियों को ये चार काम प्रमुखता से करने होंगे। कहा जा रहा है कि सलेक्शन प्रोसेस के पांच फेज होंगे। इसके साथ रक्षा मंत्रालय विदेशी साझोदारों की पहचान के लिए भी काम करना शुरू कर देगा।

ये सलेक्शन तकनीकी और फील्ड ट्रायल्स पर बेस्ड होगा। कुल मिलाकर कहें तो पड़ोसी मुल्क को चारों खाने चित करने के लिए पीएम मोदी ने एक शानदार प्लान तैयार किया है।

You May Also Like

English News