अभी-अभी: पाकिस्तान को चीन का करारा तमाचा, भारत के लिए बदलेगा CPEC का नाम, नहीं तो…

नई दिल्ली। भारत के साथ बढ़ते तनाव और रिश्तों में आई खटास को दूर करने के लिए चीन ने बड़ा ऐलान किया है। चीन भारत के लिए अपने आर्थिक गलियारे चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का नाम बदलने पर विचार करने के लिए रजामंद हो गया है। चीन का यह कॉरिडोर पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरेगा।अभी-अभी: पाकिस्तान को चीन का करारा तमाचा, भारत के लिए बदलेगा CPEC का नाम, नहीं तो...

चीन भारत के लिए हुआ नरम, बोला- कश्मीर मुद्दे पर नहीं करेगा हस्तक्षेप

सीपीईसी को लेकर भारत ने लगातार चीन का विरोध किया कि उसकी संप्रभुता पर हमला किया जा रहा है। यही वजह है कि चीन के राजदूत लुओ झाहाई ने दिल्ली के यूनाइटेड सर्विस इंस्टिट्यूट में नाम बदलने पर विचार करने की बात कही है। इतना ही नहीं, चीन ने यह साफ कर दिया है कि वह कश्मीर के मसले पर भारत-पाकिस्तान के बीच हस्तक्षेप नहीं करेगा। चीन का मानना है कि ये दोनों देशों का आपसी मामला है, जिसे दोनों बातचीत के जरिए सुलझाएं।

चीन के इस कदम से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। चीन के इस कदम से पहले उस पर ये आरोप लगाए गए थे कि इकोनॉमिक कॉरिडोर का ऐसा नाम रखकर वह पाकिस्तान की आतंकी मूवमेंट्स को सपोर्ट कर रहा है। यही वजह है कि चीन ने नाम बदलकर बता दिया है कि वो पाकिस्तान की किसी भी आतंकी मूवमेंट का साथ नहीं देगा।

You May Also Like

English News