पाकिस्तान को भारत ने दिया बड़ा झटका रूस के साथ करेगा ये सौदा

उड़ी हमले को लेकर चल रहे टकराव के बीच रूस-पाकिस्तान सैन्य अभ्यास को लेकर नई दिल्ली-मास्को के बीच मतभेद हो गए हों, लेकिन दोनों देशों के रिश्ते की जड़ें बहुत गहरी हैं। यही कारण है कि सैन्य अभ्यास के चलते नाराज हुए भारत को मनाने के लिए रूस की ओर से हर संभव कोशिशें की जा रही हैं। पहले रूस ने उड़ी हमले पर पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई और अब वह भारत के साथ कइ महत्वपूर्ण समझौते करने जा रहा है।

पाकिस्तान को भारत ने दिया बड़ा झटका रूस के साथ करेगा ये सौदा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन 14  से 17 अक्टूबर के बीच भारत दौरे पर आने वाले हैं। इस दौरान वह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन, भारत और साउथ अफ्रीका) सम्मेलन में शिरकत करेंगे और साथ ही भारत के साथ 17वें सालाना शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

अंग्रेजी अखबार इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गोवा में होने वाले इस शिखर सम्मेलन में भारत-रूस के बीच 30 समझौते बातचीत की टेबल पर होंगे। ऐसी उम्मीद है कि इनमें से कई पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं। 

सूत्रों के अनुसार, ‌भारत-रूस के बीच अतिरिक्त परमाणु संयंत्र, पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान, सैन्य इस्तेमाल के लिए हेलिकॉप्टर्स, आधुनिक मिसाइल, एयर डिफेंस सिस्टम और हाइड्रो कार्बन सेक्टर में अहम समझौते हो सकते हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ कई मंत्री भी भारत आ रहे हैं। उनके साथ पुतिन के कई मंत्री भी इस यात्रा में मौजूद रहेंगे। 

मोदी-पुतिन दे सकते हैं साझा बयान

जानकारी के मुताबिक, मुलाकात के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी साक्षा बयान भी जारी करेंगे। इसमें विश्व शांति और स्थिरता पर फोकस होगा। आपको बता दें कि 2017 में भारत-रूस संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान एक डॉक्यूमेंट जारी कर इस उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। 

 
 

You May Also Like

English News