पाकिस्तान में सितंबर में हो सकता है राष्ट्रपति चुनाव, तैयारी तेज

पाकिस्तान में कुछ दिन पहले ही आम चुनाव हुआ है, अभी देश को नया प्रधानमंत्री भी नहीं मिला है. इस बीच पड़ोसी मुल्क में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं.पाकिस्तान में सितंबर में हो सकता है राष्ट्रपति चुनाव, तैयारी तेज

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव सितंबर के प्रथम सप्ताह में कराए जाने की संभावना है. निर्वाचन आयोग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को पूरा हो रहा है.

संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति पद के लिए अप्रत्यक्ष चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यकाल के समाप्त होने के 30 दिनों से अधिक बाद में और 60 दिनों से अधिक पहले नहीं आयोजित किया जा सकता है.

अगर राष्ट्रपति का चुनाव नेशनल एसेंबली के भंग होने के कारण नहीं कराया जा सकता तो इसे आम चुनाव के 30 दिनों के भीतर कराया जाना चाहिए.

ईसीपी सूत्रों ने जियो न्यूज से कहा कि राष्ट्रपति चुनाव आठ अगस्त को निर्धारित है, लेकिन निर्वाचक मंडल को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है. नई एसेंबली 10 अगस्त तक क्रियाशील नहीं हो पाएगी.

निर्वाचन आयोग मतदाता सूची के पूरा होने के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतिम कार्यक्रम जारी करेगा. मतदाता सूची में नेशनल व प्रांतीय एसेंबली में चुने गए सदस्य शामिल होंगे, जो राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट करेंगे. पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 25 जुलाई को मतदान हुआ था.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com