पाकिस्तान में हुए बुरे बर्ताव से तनाव में हैं जाधव की मां और पत्नी

पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ बदसलूकी से नाराज जाधव के एक रिश्तेदार ने बताया कि वहां से लौटने के बाद से परिवार काफी तनाव में है। रिश्तेदार ने बताया कि हम बेहद निराश हैं और परिवार के पाकिस्तान दौरे के बारे में बात करने के मूड में नहीं हैं।

रिश्तेदार ने बताया कि हम इस बारे में ज्यादा बात नहीं कर सकते, क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय मसला है और भारत सरकार इस पर काम कपाकिस्तान में हुए बुरे बर्ताव से तनाव में हैं जाधव की मां और पत्नीर रही है। यदि हम इस पर बात करेंगे तो इससे जाधव की रिहाई की प्रक्रिया पर असर पड़ेगा। जैसा कि मालूम है कि जाधव की मां अवंती और पत्नी चेतनकुल सोमवार को पाकिस्तान गई थीं और कुलभूषण और उनके बीच शीशे की दीवार खड़ी करके उनकी बात कराई गई थी। उन्होंने बताया कि उनके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया गया। 

रिश्तेदार ने बताया कि वह यह जानकर काफी भयभीत हैं कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनके मंगलसूत्र और कड़े उतरवाने के बाद मुलाकात की इजाजत दी। यहां तक कि बातचीत के दौरान चेतनकुल की बिंदी तक दिखाई नहीं दे रही है। 

मुलाकात के दौरान कब्जे में ले ली थी जाधव की मां और पत्नी की जूतियां

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से यह मुद्दा उठाने और इस पर कड़ा विरोध दर्ज कराने के बाद पाक अधिकारियों ने दलील दी थी कि उन्हें दोनों महिलाओं के जूतों में कुछ गड़बड़ी की आशंका थी, इसीलिए उन्हें जांच के लिए रखा गया था।

हालांकि पाक अधिकारियों ने यह सफाई भी दी थी कि उन्हें इसके बदले में नई जूतियां दे दी गई थीं। लेकिन इस मुद्दे पर पाकिस्तान को चारों तरफ से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

खासकर उसके अमानवीय रुख को भारत ने संयुक्त राष्ट्र में उठाने की तैयारी कर ली है। ऐसे में अपना पक्ष सही साबित करने के लिए पाकिस्तान ने नया पैंतरा चलते हुए जाधव की मां और पत्नी की जूतियों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाक अधिकारियों को अंदेशा है कि दोनों की जूतियों में ‘धातु की वस्तु’ जो कैमरा या कोई चिप भी हो सकती है। पाक के अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने इसमें किसी संदेहास्पद वस्तु की आंशका जताई है।

 

You May Also Like

English News