पाकिस्तान में PM तो बन रहे हैं इमरान, पर प्रांतों में सरकार बनाने से रह गए पीछे

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) देश के संसदीय चुनाव में अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कुल 270 सीटों के लिए चुनाव हुआ था जिसमें से खान की पार्टी पीटीआई ने 118 सीटें जीती हैं, हालांकि वह बहुमत से दूर है और उसे सरकार बनाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी.क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) देश के संसदीय चुनाव में अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कुल 270 सीटों के लिए चुनाव हुआ था जिसमें से खान की पार्टी पीटीआई ने 118 सीटें जीती हैं, हालांकि वह बहुमत से दूर है और उसे सरकार बनाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी.  पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार को 831 सीटों में से 730 राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के निर्वाचन क्षेत्रों के अनधिकृत परिणामों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने अब तक 266 नेशनल असेंबली सीटों के नतीजे प्राप्त किए हैं, जबकि चार प्रांतों की 500 से अधिक प्रांतीय असेंबली सीटों के परिणाम भी मिल चुके हैं.  ईसीपी को राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के निर्वाचन क्षेत्रों के 98.0 प्रतिशत अनौपचारिक परिणाम प्राप्त हुए हैं. 266 नेशनल असेंबली सीटों के प्राप्त नतीजों में से, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ 118 सीटों पर आगे चल रही है ,  जबकि नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने क्रमशः 64 सीटें और 43 सीटें हासिल की हैं.  इसी प्रकार, मुताहिदा मजलिस अमल ने 12 सीटें और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू), बलूचिस्तान नटियोनल पार्टी, मुताहिदा क्यूमी मूवमेंट पाकिस्तान और बलूचिस्तान अवामी पार्टी को क्रमश: 4, 2, 6 और 2 सीट हासिल की हैं.  पंजाब में नवाज की पार्टी आगे  पंजाब विधानसभा में 297 सीटों के परिणाम प्राप्त हुए हैं. पीएमएल-एन 127 सीटों के साथ आगे चल रही है, जबकि पीटीआई के खाते में अब तक 122 सीटों आई हैं. निर्दलीय उम्मीदवारों ने 27 सीटें हासिल की हैं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) को 7, पीपीपी 6, बीएपी 1, पीएमएलएफ 01 और PAR ने 01 सीट जीती हैं.   सिंध में भुट्टो की पार्टी आगे  सिंध की 130 सीट में पीपीपी को 74 सीट, जबकि पीटीआई 23 सीट, एमक्यूएमपी 16, टीएलपी 2, एमएमए 1 और 11 सीटों पर ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस जीती है.   खैबर पख्तूनख्वा में इमरान की पार्टी आगे  खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में, ईसीपी ने कुल 97 सीटों में से 96 में से परिणाम प्राप्त किए जिनमें से पीटीआई ने 65 सीटें जीत ली हैं, जबकि एमएमए, एएनपी, पीएमएल-एन और पीपीपी ने क्रमशः 10, 6, 5 और 4 सीटें जीती हैं. बलूचिस्तान विधानसभा, बलूचिस्तान अवामी पार्टी, बीएनपी-एम और एमएमए ने बहुमत सीटें जीती हैं.

पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार को 831 सीटों में से 730 राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के निर्वाचन क्षेत्रों के अनधिकृत परिणामों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने अब तक 266 नेशनल असेंबली सीटों के नतीजे प्राप्त किए हैं, जबकि चार प्रांतों की 500 से अधिक प्रांतीय असेंबली सीटों के परिणाम भी मिल चुके हैं.

ईसीपी को राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के निर्वाचन क्षेत्रों के 98.0 प्रतिशत अनौपचारिक परिणाम प्राप्त हुए हैं. 266 नेशनल असेंबली सीटों के प्राप्त नतीजों में से, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ 118 सीटों पर आगे चल रही है ,  जबकि नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने क्रमशः 64 सीटें और 43 सीटें हासिल की हैं.

इसी प्रकार, मुताहिदा मजलिस अमल ने 12 सीटें और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू), बलूचिस्तान नटियोनल पार्टी, मुताहिदा क्यूमी मूवमेंट पाकिस्तान और बलूचिस्तान अवामी पार्टी को क्रमश: 4, 2, 6 और 2 सीट हासिल की हैं.

पंजाब में नवाज की पार्टी आगे

पंजाब विधानसभा में 297 सीटों के परिणाम प्राप्त हुए हैं. पीएमएल-एन 127 सीटों के साथ आगे चल रही है, जबकि पीटीआई के खाते में अब तक 122 सीटों आई हैं. निर्दलीय उम्मीदवारों ने 27 सीटें हासिल की हैं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) को 7, पीपीपी 6, बीएपी 1, पीएमएलएफ 01 और PAR ने 01 सीट जीती हैं.

सिंध में भुट्टो की पार्टी आगे

सिंध की 130 सीट में पीपीपी को 74 सीट, जबकि पीटीआई 23 सीट, एमक्यूएमपी 16, टीएलपी 2, एमएमए 1 और 11 सीटों पर ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस जीती है.

खैबर पख्तूनख्वा में इमरान की पार्टी आगे

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में, ईसीपी ने कुल 97 सीटों में से 96 में से परिणाम प्राप्त किए जिनमें से पीटीआई ने 65 सीटें जीत ली हैं, जबकि एमएमए, एएनपी, पीएमएल-एन और पीपीपी ने क्रमशः 10, 6, 5 और 4 सीटें जीती हैं. बलूचिस्तान विधानसभा, बलूचिस्तान अवामी पार्टी, बीएनपी-एम और एमएमए ने बहुमत सीटें जीती हैं.

You May Also Like

English News