पाचन क्रिया खराब होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण

पाचन तंत्र खाने को एनर्जी में बदलकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है. इसलिए बिना अच्छे पाचन तंत्र के सेहतमंद रहना मुश्किल है. पाचन क्रिया खराब होने पर  खाना पचने में परेशानी हो जाती है. इसके अलावा खराब पाचन तंत्र के कारण शरीर को संपूर्ण मात्रा में पोषण भी नहीं मिलता है. खराब पाचन तंत्र के कारण आपको मतली आना, पेट दर्द, सूजन, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार पाचन क्रिया में गड़बड़ी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाचन क्रिया के खराब होने को दर्शाते हैं. पाचन तंत्र खाने को एनर्जी में बदलकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है. इसलिए बिना अच्छे पाचन तंत्र के सेहतमंद रहना मुश्किल है. पाचन क्रिया खराब होने पर  खाना पचने में परेशानी हो जाती है. इसके अलावा खराब पाचन तंत्र के कारण शरीर को संपूर्ण मात्रा में पोषण भी नहीं मिलता है. खराब पाचन तंत्र के कारण आपको मतली आना, पेट दर्द, सूजन, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार पाचन क्रिया में गड़बड़ी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाचन क्रिया के खराब होने को दर्शाते हैं.   1- शरीर से विषैले तत्वों के बाहर ना निकलने पर यह पूरे शरीर में दुर्गंध पैदा करते हैं.  यह दुर्गन्ध डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से भी नहीं जाती है. शरीर से दुर्गंध आने का कारण आपकी खराब पाचन क्रिया भी हो सकती है.   2- लगातार लंबे समय तक खराब पाचन क्रिया के कारण आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है. खराब पाचन क्रिया के कारण आपको पिंपल्स, सोरायसिस या एक्जिमा की समस्या हो सकती है.   3- अगर आपका पाचन तंत्र खराब है तो इससे आपको सांसों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. पाचन तंत्र के खराब होने के कारण ब्रश करने के बाद भी आपकी सांसों से बदबू आती रहती है.   4- लंबे समय तक पाचन तंत्र के खराब होने के कारण नाखूनों पर भी बुरा असर पड़ता है. पाचन तंत्र के खराब होने पर शरीर से विषैले तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं. जिसके कारण नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

1- शरीर से विषैले तत्वों के बाहर ना निकलने पर यह पूरे शरीर में दुर्गंध पैदा करते हैं.  यह दुर्गन्ध डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से भी नहीं जाती है. शरीर से दुर्गंध आने का कारण आपकी खराब पाचन क्रिया भी हो सकती है. 

2- लगातार लंबे समय तक खराब पाचन क्रिया के कारण आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है. खराब पाचन क्रिया के कारण आपको पिंपल्स, सोरायसिस या एक्जिमा की समस्या हो सकती है. 

3- अगर आपका पाचन तंत्र खराब है तो इससे आपको सांसों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. पाचन तंत्र के खराब होने के कारण ब्रश करने के बाद भी आपकी सांसों से बदबू आती रहती है. 

4- लंबे समय तक पाचन तंत्र के खराब होने के कारण नाखूनों पर भी बुरा असर पड़ता है. पाचन तंत्र के खराब होने पर शरीर से विषैले तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं. जिसके कारण नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

You May Also Like

English News