पाना चाहते हैं गोरा निखार के तो अपनाएं गुड़ के ये टिप्स

त्वचा की खूबसूरती निखारने में मददगार है गुड़। गुड़ सेहत के लिये जितना अच्छा होता है उतना ही त्वचा की खूबसूरती निखारने के भी काम आता है। शुद्ध गुड़ खाने से शरीर को आयरन और विटामिन प्राप्त होता है, जिससे बीमारियां तो दूर होती ही हैं साथ त्वचा से दाग धब्बे दूर होते जाते हैं। और इससे बाल भी खूबसूरत बनते हैं। इसे इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं, जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

गुड़ के ये टिप्स अपनाकर आप पा सकती हैं चमचमाती स्किन एक्ने और पिंपल्स दूर करे यदि आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन करती हैं तो आपके चेहरे से काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होने शुरु हो जाएंगे। आप चेहरे के लिये पैक भी बना सकती हैं, जिसके लिये 1 चम्मच गुड़ या ब्राउन शुगर में 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी तथा मामूली सी गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगाएं और फिर चेहरे को धो लें।एंटी एजिंग के लिये भी अच्छा गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि प्री रैडिक से लड़ने में सहायक होता है।

इससे उम्र कम होने लगती है ये चेहरे की झुर्रियां दूर करता हैं। घने और खूबसूरत बालों के लिये गुड़ के पैक में आपको ढेर सारा आयरन और विटामिन सी मिलेगा जो कि कमजोर बालों के लिये अच्छा माना जाता है। अगर गुड़ को मुल्तानी मिट्टी, दही तथा पानी के साथ मिला कर बालों के लिये पैक बना कर लगाया जाए तो बालों की ग्रोथ होगी, बाल घने भी बनेंगे और मुलायम भी होंगे।

You May Also Like

English News