पाना चाहते हैं पिचके हुए गालों से छुटकारा, तो अपनाएं ये उपाय

चेहरे की खूबसूरती काफी हद तक आपके गालों की खूबसूरती पर निर्भर करती है। जहां फुले हुए स्वस्थ गाल आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं वहीं पिचके हुए गालों की वजह से आपका शरीर काफी दुबला- पतला और बूढ़ा दिखाई देता है। पिचके हुए गालों की वजह से आप खुद अपना आत्मविश्वास खोते जाते हैं। शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से गालों के पिचकने की समस्या सामने आती है। अनियमित खान-पान तथा भोजन में संतुलित आहार का अभाव आपके गालों की सेहत पर काफी बुरा असर डालता है। ऐसे में आपका गाल अंदर की ओर धंस जाता है। पर्याप्त पानी न पीने की वजह से भी यह समस्या सामने आती है।

पाना चाहते हैं पिचके हुए गालों से छुटकारा, तो अपनाएं ये उपाय

गालों का पिचका हुआ होना कोई बहुत गंभीर समस्या नहीं है। कुछ आसान से उपायों को अपनाकर आप अपने गालों को जल्द ही भरा-भरा बना सकते हैं। इसमें कुछ खास तरह के नुस्खों के साथ-साथ कुछ छोटे-मोटे व्यायाम भी शामिल हैं।

गालों के लिए योगा

अभी-अभी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज लेंगे मुख्यमंत्रियों की बैठक

अपने गालों को गुब्बारे की तरह एक मिनट तक फुलाएं रखें। प्रतिदिन तकरीबन तीन बार इस योग को करने से कुछ ही महीनों में आपके गालों का पिचकना खत्म हो जाएगा और गाल पर मांस भर जाएगा।

अपने गालों को उतना खोलें, जितना किसी से बात करते हुए खोलते हैं।दोनों हाथों से मुंह के किनारों को पकड़कर ऐसे खीचें कि ठुड्डी थोड़ी सी आगे बढ़ जाए। हर दिन इस योग को तकरीबन तीस सेकेंड तक जरूर करें। जल्द ही आपके गाल फूल जाएंगे।

गालों के लिए घरेलू नुस्खे

सेब के पेस्ट को रोजाना अपने गालों पर लगाकर 20 मिनट बाद पानी से धो लें। या फिर सरसो के तेल या बादाम के तेल से कम से कम पांच मिनट रोज मॉलिश करें। गालों के लिए ये दोनों नुस्खे काफी कारगर उपाय हैं। मेथी में त्वचा की सेहत के लिए आवश्यक कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका प्रयोग करने से न सिर्फ गाल फूलने लगते हैं बल्कि कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। रात भर मेथी को पानी में भिगोकर सुबह इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गालों पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। जैतून के तेल से गालों पर मालिश करना गालों को नेचुरली गोल-मटोल बनाता है।

You May Also Like

English News