पार्सल में मिला सांप देख कर पहले डरे पुलिस वाले आैर फिर नाम रख कर बना लिया पालतू

द सन की एक खबर के मुताबिक इंग्लैंड के एक पुलिस स्टेशन में जब दो महिलायें एक बड़ा सा पार्सल लेकर पहुंची तो वहां मौजूद स्टाफ हैरान रह गया। उसके बाद जब गत्ते के उस डिब्बे को खोला गया तो अचानक सारे पुलिसकर्मी दहशत में आ गए। वजह थी पार्सल में मौजूद एक लंबा सा सांप। महिलाआें के अनुसार वो उन्हें एक मार्केटिंग कांप्लेक्स के पास मिला था आैर वो किसी तरह उसे डिब्बे में बंद करके वहां लार्इ हैं। कुछ देर बाद थाने में मौजूद पुलिसवाले सहज हुए तो उन्हें लगा कि सांप तो बेहद खूबसूरत है आैर उनका डर दूर हो गया। द सन की एक खबर के मुताबिक इंग्लैंड के एक पुलिस स्टेशन में जब दो महिलायें एक बड़ा सा पार्सल लेकर पहुंची तो वहां मौजूद स्टाफ हैरान रह गया। उसके बाद जब गत्ते के उस डिब्बे को खोला गया तो अचानक सारे पुलिसकर्मी दहशत में आ गए। वजह थी पार्सल में मौजूद एक लंबा सा सांप। महिलाआें के अनुसार वो उन्हें एक मार्केटिंग कांप्लेक्स के पास मिला था आैर वो किसी तरह उसे डिब्बे में बंद करके वहां लार्इ हैं। कुछ देर बाद थाने में मौजूद पुलिसवाले सहज हुए तो उन्हें लगा कि सांप तो बेहद खूबसूरत है आैर उनका डर दूर हो गया।   कुछ एेसा था मामला   बुधवार की बतार्इ जा रही ये घटना इंग्लैंड के न्‍यूकैशल इलाके में स्थित फोर्थ बैंक्‍स पुलिस स्‍टेशन की है। यहां उस समय सब लोग डर गए जब दो महिलायें एक गत्ते के डिब्बे से बना पार्सल लेकर पहुंची। हांलाकि पार्सल में कोर्इ खतरनाक बम या हथियार नहीं था, लेकिन एक तकरीबन 6 फीट लंबा सांप मौजूद था। इसे लाने वाली महिलाओं के अनुसार उन्‍हें यह सांप न्‍यूकैशल के सिटी सेंटर के मार्केटिंग कांप्लेक्स के बाहर सड़क पर मिला था। जहां वे उसे मुश्किल से बॉक्‍स में डालने में कामयाब हो पार्इं। जब उन्हें ये समझ नहीं आया कि वे सांप को कहां ले जाए तो वे उसे फोर्थ बैंक्‍स पुलिस स्‍टेशन लेकर आ गईं।    सांप पर भारी पड़ गया एक चूहा! यह भी पढ़ें पुलिस वालों ने किया नामकरण   पहले अचानक सांप देख कर घबराये पुलिस वाले कुछ सामान्य हुए तो उन्होंने देखा कि ये सांप बेहद ही खूबसूरत था। उन्हें उस पर खासा प्यार आ गया आैर उन्होंने उसे रख लिया। इसके बाद उन्होंने सांप को एक नाम भी दिया शेंद्रा । हालांकि बाद में शेंद्रा को इंग्लैंड की सबसे बड़ी पशु कल्याण संस्था राॅयल सोसायटी फाॅर द प्रिवेंशन आॅफ क्रुअल्टी टू एनिमल्स को सौंप दिया गया। अब आरएसपीसीए इस सांप की तब तक देखभाल करेगी जब तक कि कोई इस पर अपना हक जताने नहीं आयेगा।    अगर आपके गैराज में हाे जहरीला सांप को आप भी कांप उठेंगे यह भी पढ़ें पालतू होता है ये सांप   शेंद्रा के बारे में पुलिसस्टेशन के स्टाफ का कहना है कि हांलाकि उन्‍हें अजीबोगरीब पार्सल मिलते रहते हैं, लेकिन यह अबतक का सबसे अजीब पार्सल था, इसीलिए शुरूआत वे घबरा गए थे। हांलाकि बाद में इन्हें इस सांप पर प्यार आ गया आैर ये काफी स्वाभविक भी है, क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार यह एलबिनो कॉर्न सांप था जो दुनिया का सबसे गोरा सांप कहलाता है। ये सामान्‍यत: उत्‍तर अमेर‍िका में पाया जाता है आैर इसके शरीर का रंग पूरी तरह से सफेद होता है। यह सांप आमतौर पर चूहों को शिकार बनाता है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि जहर की जगह अपने श‍िकार को लपेटकर उनका दम घोंटकर मारता है। लोग इसे  पालतू बना कर रखते हैं क्‍योंकि यह इंसानों के लिए ज्‍यादा खतरनाक नहीं माना जाता। इनकी जिंदगी 10 से 15 साल के बीच होती है।

कुछ एेसा था मामला 

बुधवार की बतार्इ जा रही ये घटना इंग्लैंड के न्‍यूकैशल इलाके में स्थित फोर्थ बैंक्‍स पुलिस स्‍टेशन की है। यहां उस समय सब लोग डर गए जब दो महिलायें एक गत्ते के डिब्बे से बना पार्सल लेकर पहुंची। हांलाकि पार्सल में कोर्इ खतरनाक बम या हथियार नहीं था, लेकिन एक तकरीबन 6 फीट लंबा सांप मौजूद था। इसे लाने वाली महिलाओं के अनुसार उन्‍हें यह सांप न्‍यूकैशल के सिटी सेंटर के मार्केटिंग कांप्लेक्स के बाहर सड़क पर मिला था। जहां वे उसे मुश्किल से बॉक्‍स में डालने में कामयाब हो पार्इं। जब उन्हें ये समझ नहीं आया कि वे सांप को कहां ले जाए तो वे उसे फोर्थ बैंक्‍स पुलिस स्‍टेशन लेकर आ गईं। 

पुलिस वालों ने किया नामकरण 

पहले अचानक सांप देख कर घबराये पुलिस वाले कुछ सामान्य हुए तो उन्होंने देखा कि ये सांप बेहद ही खूबसूरत था। उन्हें उस पर खासा प्यार आ गया आैर उन्होंने उसे रख लिया। इसके बाद उन्होंने सांप को एक नाम भी दिया शेंद्रा । हालांकि बाद में शेंद्रा को इंग्लैंड की सबसे बड़ी पशु कल्याण संस्था राॅयल सोसायटी फाॅर द प्रिवेंशन आॅफ क्रुअल्टी टू एनिमल्स को सौंप दिया गया। अब आरएसपीसीए इस सांप की तब तक देखभाल करेगी जब तक कि कोई इस पर अपना हक जताने नहीं आयेगा। 

पालतू होता है ये सांप 

शेंद्रा के बारे में पुलिसस्टेशन के स्टाफ का कहना है कि हांलाकि उन्‍हें अजीबोगरीब पार्सल मिलते रहते हैं, लेकिन यह अबतक का सबसे अजीब पार्सल था, इसीलिए शुरूआत वे घबरा गए थे। हांलाकि बाद में इन्हें इस सांप पर प्यार आ गया आैर ये काफी स्वाभविक भी है, क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार यह एलबिनो कॉर्न सांप था जो दुनिया का सबसे गोरा सांप कहलाता है। ये सामान्‍यत: उत्‍तर अमेर‍िका में पाया जाता है आैर इसके शरीर का रंग पूरी तरह से सफेद होता है। यह सांप आमतौर पर चूहों को शिकार बनाता है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि जहर की जगह अपने श‍िकार को लपेटकर उनका दम घोंटकर मारता है। लोग इसे  पालतू बना कर रखते हैं क्‍योंकि यह इंसानों के लिए ज्‍यादा खतरनाक नहीं माना जाता। इनकी जिंदगी 10 से 15 साल के बीच होती है।

You May Also Like

English News