पावन-धार्मिक-ऐतिहासिक 141वीं जगन्नाथ रथयात्रा शुरू, 31 हजार किलो प्रसाद वितरण होगा

पावन, धार्मिक, ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा आज से शुरू हो गई है. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की शोभा देखने काबिल हो और प्रशासन ने इसके चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. सुरक्षाबल के जवानों की निगरानी में लोग रथ यात्रा के साथ चल रहे है भारी भीड़ जुटी है.बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी आज अहमदाबाद में है. आज गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने रथ को खींच कर इस रथयात्रा का शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री ने परंपरा के तहत रथ के आगे झाडू़ भी लगाई.पावन, धार्मिक, ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा आज से शुरू हो गई है. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की शोभा देखने काबिल हो और प्रशासन ने इसके चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. सुरक्षाबल के जवानों की निगरानी में लोग रथ यात्रा के साथ चल रहे है भारी भीड़ जुटी है.बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी आज अहमदाबाद में है. आज गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने रथ को खींच कर इस रथयात्रा का शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री ने परंपरा के तहत रथ के आगे झाडू़ भी लगाई.   रथ यात्रा करीब सुबह 7 बजे निकली. रथयात्रा के लिए देश भर के हजारों लोग अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलें. करीबन 2500 साधुसंत भगवान की इस रथयात्रा में  शामिल है और सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी कराया गया है.      रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आने वाले लोगों को 30 हजार किलो भीगे हुए मूंग, 500 किलो जामुन, 300 किलो आम और 400 किलो ककड़ी का प्रसाद मिलेगा. रथयात्रा में 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़े ,18 भजन मंडली और तीन बैंड बाजे इसकी शोभा बढ़ा रहे है. रथयात्रा शाम 7 बजे पुनः मंदिर लौटेगी जहा इसका समापन होगा.

रथ यात्रा करीब सुबह 7 बजे निकली. रथयात्रा के लिए देश भर के हजारों लोग अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलें. करीबन 2500 साधुसंत भगवान की इस रथयात्रा में  शामिल है और सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी कराया गया है.

रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आने वाले लोगों को 30 हजार किलो भीगे हुए मूंग, 500 किलो जामुन, 300 किलो आम और 400 किलो ककड़ी का प्रसाद मिलेगा. रथयात्रा में 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़े ,18 भजन मंडली और तीन बैंड बाजे इसकी शोभा बढ़ा रहे है. रथयात्रा शाम 7 बजे पुनः मंदिर लौटेगी जहा इसका समापन होगा.

You May Also Like

English News