पासवर्ड हैक होने की जानकारी देगा गूगल क्रोम

दोस्तों आप भी जब इंटरनेट का उपयोग करते है तो आपको अपने पासवर्ड की चिंता लगी रहती है कि कहीं आपका पासवर्ड हैक तो नहीं कर लिया गया. कभी-कभी तो आपको ये पता भी नहीं चलता है कि आपका पासवर्ड हैक कब  कर लिया गया. अब चिंता कि कोई बात नहीं है क्योंकि आपकी इस समस्या का हल निकला है विश्व  के सबसे चर्चित  बाउजर में से एक गूगल क्रोम ने.दोस्तों आप भी जब इंटरनेट का उपयोग करते है तो आपको अपने पासवर्ड की चिंता लगी रहती है कि कहीं आपका पासवर्ड हैक तो नहीं कर लिया गया. कभी-कभी तो आपको ये पता भी नहीं चलता है कि आपका पासवर्ड हैक कब  कर लिया गया. अब चिंता कि कोई बात नहीं है क्योंकि आपकी इस समस्या का हल निकला है विश्व  के सबसे चर्चित  बाउजर में से एक गूगल क्रोम ने.    दअरसल गूगल क्रोम ने एक एक्सटेंशन पेश किया है. इस एक्सटेंशन का नाम पासप्रोटेक्ट है. ये एक्सटेंशन आपको बताएगा कि आपको कब अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए. खास बात ये है दोस्तों कि पासप्रोटेक्ट का उपयोग बहुत आसानी से किया जा सकता है. इसमें आप  पासवर्ड को  स्कैन भी कर पाएंगे.  एक्सटेंशन केवल आपके पासर्वड को स्कैन करता है, न की उसे याद करता है. यानी पासप्रोटेक्ट आपके पासवर्ड को किसी दूसरे नेटर्वक के साथ शेयर नहीं करेगा.     पासप्रोटेक्ट आपको ये भी बताएगा कि  आपका पासवर्ड किसी दूसरे सर्वर पर सक्रीय तो नहीं है. ये इसलिए भी जरुरी है क्योंकि कभी-कभी हम अपना अकाउंट लॉग-इन करके भूल जाते हैं. जब आप अपने घर के कंप्यूटर या दूसरे किसी सिस्टम पर लॉग-इन करते हैं तो, यह एक्सटेंशन आपको सचेत करता है.

दअरसल गूगल क्रोम ने एक एक्सटेंशन पेश किया है. इस एक्सटेंशन का नाम पासप्रोटेक्ट है. ये एक्सटेंशन आपको बताएगा कि आपको कब अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए. खास बात ये है दोस्तों कि पासप्रोटेक्ट का उपयोग बहुत आसानी से किया जा सकता है. इसमें आप  पासवर्ड को  स्कैन भी कर पाएंगे.  एक्सटेंशन केवल आपके पासर्वड को स्कैन करता है, न की उसे याद करता है. यानी पासप्रोटेक्ट आपके पासवर्ड को किसी दूसरे नेटर्वक के साथ शेयर नहीं करेगा. 

पासप्रोटेक्ट आपको ये भी बताएगा कि  आपका पासवर्ड किसी दूसरे सर्वर पर सक्रीय तो नहीं है. ये इसलिए भी जरुरी है क्योंकि कभी-कभी हम अपना अकाउंट लॉग-इन करके भूल जाते हैं. जब आप अपने घर के कंप्यूटर या दूसरे किसी सिस्टम पर लॉग-इन करते हैं तो, यह एक्सटेंशन आपको सचेत करता है.

You May Also Like

English News