‘पिंपल्स’ और ‘झुर्रियों’ के लिए रामबाण इलाज है खजूर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

खजूर अरब देशों का मुख्य खाद्य पदार्थ है। हमारे देश में भी सड़कों पर काफी मात्रा में खजूर के पेड़ पाए जाते हैं, लेकिन इन पर लगने वाले फल काफी छोटे होते हैं। इन्हें घिसकर चेहरे पर लगाने से तमाम तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। खजूर एक ऐसा फल है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हमारे चेहरे और बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। अलग-अलग तरह की सौंदर्य समस्याओं में खजूर एक बेहतरीन औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

‘पिंपल्स’ और ‘झुर्रियों’ के लिए रामबाण इलाज है खजूर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

खजूर में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन को टाइट कर झुर्रियां हटाने में मदद करता है। खजूर को गर्म पानी में भिगोकर और फिर उन्हें पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है। चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए विटामिन बी की जरूरत होती है, जो कि खजूर में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। खजूर चेहरे को कई तरह के संक्रमण से बचाने का काम करता है। खजूर का पेस्ट कील-मुहांसों पर लगाने से वो चेहरे पर से आसानी से गायब हो जाते हैं।

 पीएम मोदी ने बदला अपना रवैया , मंत्रियों को भी किया सचेत, बोले- जाग जाओ अब चुनाव को सिर्फ 2 साल बचे 
सिर्फ चेहरे ही नहीं बालों की खूबसूरती के लिए भी खजूर काफी लाभकारी उपाय है। आयरन और विटामिन बी का भरपूर स्रोत होने के कारण यह बालों के लिए एक वरदान की तरह होता है। बालों के झड़ने की समस्या या फिर बालों की रुकी ग्रोथ की समस्या के लिए खजूर बहुत ही लाभदायक उपायों में से एक है। खजूर को पानी में उबालकर सप्ताह में एक बार बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करने से अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं दोमुहें बालों की समस्या, रूखे बालों की समस्या नियमित खजूर के सेवन से दूर हो सकती है। सौंदर्य संबंधी समस्याओं को दूर करने वाला खजूर और भी कई तरह की बीमारियों का ईलाज आसानी से कर देता है। आयुर्वेदाचार्य बालकृष्ण के अनुसार खजूर की पत्तियां कूटकर उनका शरबत बनाकर पीने से ताकत में वृद्धि होती है। साथ ही पेशाब कम होने की समस्या भी इससे दूर हो जाती है। इसके अलावा इनकी पत्तियां प्रमेह के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी होती हैं।

You May Also Like

English News