पिम्पल्स ने पाएं छुटकारा, अपनाएं दादी माँ के घरेलु नुस्खे

दिनभर की भागदौड़ के बाद चेहरे पर गन्दगी आना जान आम बात है. उसी गन्दगी के कारण चेहरे पर ब्लैक स्पॉट्स हो जाना और पिम्पल आ जाना भी कोई नई बिमारी नहीं है. यह एक ऐसी समस्या है, जो गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक देखी जाती है. क्योंकि शरीर की गर्मी और फिर ऊपर से यह प्रदुषण, त्वचा को ख़राब कर देते हैं.

इन पिम्पल्स को हटाने के लिए बाजार में कई तरह के क्रीम और दवाई मौजूद हैं, लेकिन यह काफी महँगी होती है. इन दवाइयों और क्रीम से कभी-कभी साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा रहता है तो कभी यह असर करने में भी नाकाम रहती हैं. आइए आज इस खबर के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि इन पिम्पल्स को घरेलु नुस्खों का प्रयोग करके बड़े ही आसानी से हटाया जा सकता है.

मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए यह तरीके अपनाएं :

कच्चे दूध में जायफल पीसकर मुहांसों पर लगाने से जल्दी असर होगा.

बेसन में नीबू का रास मिलकर 20 – 25 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें इसके बाद ठन्डे पानी से धोलें. ऐसा करने से मुहांसे काम निकलते हैं. यह नुस्खा तेलीय त्वचा पर आए मुहांसों को ठीक करने का सबसे बेहतरीन नुस्खा है.

बर्फ के टुकड़ों को सूती (कॉटन) के कपड़े में लपेटकर मुहांसों पर लगाने से, मुहांसे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, फिर उस पाउडर को बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से मुहांसों पर बहुत जल्दी असर होगा और वो जल्दी ठीक भी हो जाएंगे.

You May Also Like

English News