पिम्पल जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय….

किशोर अवस्था मे कदम रखते ही एक सबसे बड़ी समस्या सताती है, वह है पिम्पल्स की। पिम्पल्स एक ऐसी समस्या है यदि सही तरह से ट्रीट न किया जाए, तो यह समस्या बढ़ जाती है। यहां तक कि पिम्पल्स को जरा सा छेड़ने पर यह समस्या बढ़ जाती है, पिम्पल पर नाखून लगाने से ये जिद्दी दाग छोड़ देते है। स्किन में ओपन पोर्स भर जाने पर स्वेलिंग होती है ओपन पोर्स में बैक्टीरिया के कारण पस भर जाता है, इसी को पिम्पल्स कहते है।पिम्पल जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय....अच्छी नींद के लिए रोजाना करे पनीर का सेवन….

यदि आप चाहते है कि आपको पिम्पल्स जैसी समस्या न सताए तो आपको घर मे ही कुछ उपाय करने के साथ कुछ एक्टिविटी को रोकना होगा जैसे बहुत ज्यादा तैलीय मसाला युक्त खाना खाना। पिम्पल्स न हो इसके लिए दिन में 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिए। नींद पर्याप्त ले। स्किन को हमेशा साफ रखें, दिन में दो बार फेसवाश जरूर करे। रात को सोते समय मेकअप जरूर निकाले।

यदि मेकअप का इस्तेमाल नही भी करती है तब भी रात को क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करे। इससे धूल प्रदूषण से चेहरा खराब होने से बच जाएगा। पिम्पल्स न हो इसके लिए डाइट में फल सब्जी जरूर खाएं। यदि आपकी स्किन ऑइली है तो टोनर का इस्तेमाल जरूर करे।

You May Also Like

English News