पीएम के विदेश दौरे का आज अंतिम दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे का आज दूसरा और अंतिम दिन है आखिरी दिन है. आज सिंगापुर में पीएम मोदी अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस से भेंट करेंगे. इसके बाद वे चूलिया मस्जिद, श्रीमरम्मन मंदिर और इंडियन हेरिटेज सेंटर भी जाएंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से मुलाकात की.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे का आज दूसरा और अंतिम दिन है आखिरी दिन है. आज सिंगापुर में पीएम मोदी अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस से भेंट करेंगे. इसके बाद वे चूलिया मस्जिद, श्रीमरम्मन मंदिर और इंडियन हेरिटेज सेंटर भी जाएंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से मुलाकात की.  इससे पहले तीन देशों के पांच दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया के बाद गुरुवार को सिंगापुर गए थे. इसी दौरान शुक्रवार को दोनों देशों के बीच कई अहम् समझौते हुए. आज पीएम मोदी सिंगापुर में मंदिर और मस्जिद का दौरा करने के बाद कई महत्वपूर्ण जगह भी जाएंगे. इसके बाद भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर वह भारत के लिए रवाना हो जाएंगे.प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक, आर्थिक और टेक्नॉलोजी के मुद्दों पर सहमति बनी है.  पीएम के द्वारा  भारत-सिंगापुर के बीच हुए ये समझौते  1. नर्सिंग पर म्युचुअल पहचान एग्रीमेंट.  2. भारतीय नेवी और सिंगापुर की नेवी के बीच साझा समन्वय, जहाजों के लिए सेवा का आदान-प्रदान, सबमरीन के लिए भी समझौता.  3. भारत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, IT मंत्रालय, भारत सरकार, सिंगापुर कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, साइबर सुरक्षा एजेंसी ऑफ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता.  4. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ रिपब्लिक ऑफ इंडिया, सेंट्रल नारकोटिक्स ब्यूरो, ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता  5. पर्सनल मैनेजमेंट और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के लिए भारत और सिंगापुर में समझौता.  6. दोनों देशों के वित्त मंत्रालय के बीच ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने के लिए समझौता.  7. भारत के नीति आयोग और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज के बीच प्लानिंग के क्षेत्र में समझौता.

इससे पहले तीन देशों के पांच दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया के बाद गुरुवार को सिंगापुर गए थे. इसी दौरान शुक्रवार को दोनों देशों के बीच कई अहम् समझौते हुए. आज पीएम मोदी सिंगापुर में मंदिर और मस्जिद का दौरा करने के बाद कई महत्वपूर्ण जगह भी जाएंगे. इसके बाद भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर वह भारत के लिए रवाना हो जाएंगे.प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक, आर्थिक और टेक्नॉलोजी के मुद्दों पर सहमति बनी है.

पीएम के द्वारा  भारत-सिंगापुर के बीच हुए ये समझौते

1. नर्सिंग पर म्युचुअल पहचान एग्रीमेंट.

2. भारतीय नेवी और सिंगापुर की नेवी के बीच साझा समन्वय, जहाजों के लिए सेवा का आदान-प्रदान, सबमरीन के लिए भी समझौता.

3. भारत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, IT मंत्रालय, भारत सरकार, सिंगापुर कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, साइबर सुरक्षा एजेंसी ऑफ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता.

4. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ रिपब्लिक ऑफ इंडिया, सेंट्रल नारकोटिक्स ब्यूरो, ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता

5. पर्सनल मैनेजमेंट और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के लिए भारत और सिंगापुर में समझौता.

6. दोनों देशों के वित्त मंत्रालय के बीच ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने के लिए समझौता.

7. भारत के नीति आयोग और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज के बीच प्लानिंग के क्षेत्र में समझौता.

You May Also Like

English News