पीएम मोदी के इस आदेश ने RBI को किया हैरान, कहा- इस साल बंद होंगे 500-2000 के नए नोट…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान जनता से वादा किया था कि वो देश से कालेधन को जड़ से खत्म कर देंगे। अपने इस वादे को पूरा करने के लिए पीएम मोदी किसी भी हद तक जा सकते हैं, ये बात उन्होंने बीते साल नोटबंदी कर साबित कर दी थी। भारत में फेक करेंसी को रोकने के लिए सरकार अब बड़े नोटों को और अधिक सुरक्षित बनाने की तैयारी कर रही है। सरकार ने अब 2000 और 500 रुपए के नोटों के सिक्यो रिटी फीचर्स को हर 3-4 साल में बदलने की योजना बनाई है।

अभी अभी: इस वकील ने सीएम योगी को दी खुली चुनौती, कहा- अगर हिम्मत है तो…पिछले दिनों बड़ी मात्रा में पकड़ में आई फेक करेंसी को देखते हुए वित्तो और गृह मंत्रालय की एक उच्चेस्त रीय बैठक में इस योजना पर विचार-विमर्श किया गया। सरकार के मुताबिक इस कदम से भारतीय नोटों की नकल करना बेहद मुश्किल होने के साथ-साथ इनकी पकड़ आसान हो जाएगी।

हुआ बड़ा ख़ुलासा: EVM में मिली बड़ी गड़बड़ी, चुनाव आयोग हुए सख्त, कहा-फ़िर से होंगे चुनाव

अधिकारियों के मुताबिक पिछले दिनों हुई नोटबंदी के बाद जो नए नोट जारी किए गए हैं उनमें सिर्फ डिजाइन और साइज ही बदले गए हैं। जबकि, अगर सुरक्षा की बात करें तो नए 2000 रुपए और 500 रुपए के नोट में सुरक्षा के लगभग वही मानक हैं जो पहले 1000 रुपए और 500 रुपए के नोटों पर हुआ करते थे। ऐसे में फेक करेंसी छापने वालों के लिए इनकी नकल करना भी मुश्किल नहीं रहा है।इसका अंदाजा पिछले दिनों 2000 रुपए और नए 500 रुपए की फेक करेंसी को देखकर ही लगाया जा सकता है। जिसकी मात्रा करोड़ों रुपए में है।

2000 रुपए के नोट में कुल 17 सिक्यो0रिटी चिन्ह हैं। लेकिन, पिछले दिनों जो 2000 रुपए के नकली नोट पकड़े गए हैं उनमें देखा गया है कि इन चिन्हों में से 11 चिन्हक हुबहू असली नोट जैसे ही हैं। इनमें पारदर्शी हिस्साे, वाटरमार्क, अशोक स्तं भ, गवर्नर के हस्तासक्षर और हिंदी के फोंट आदि शामिल हैं। इसके साथ ही चंद्रयान, स्वाच्छन भारत का लोगो और प्रिंटिंग ईयर को भी पिछली तरफ बिल्कुल असली जैसा ही छापा गया है। हालांकि, प्रिंटिंग क्वाभलिटी और पेपर क्वा लिटी के कमजोर रहने के चलते ये नोट पकड़े जा सके हैं।
livetoday.online से साभार…

You May Also Like

English News