नई दीवार पुजारा ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो अब बन चुका है ईडन गार्डन्स की नई पहचान

टीम इंडिया की ‘नई दीवार’ चेतेश्वर पुजारा जब श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें दिन यानी सोमवार को बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए, वैसे ही स्पेशल क्लब में शामिल हो गए। पुजारा एक टेस्ट के पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में वो ऐसा कमाल करने वाले भारत के तीसरे जबकि विश्व के 9वें बल्लेबाज बने। 
 

नई दीवार ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो अब बन चुका है ईडन गार्डन्स की नई पहचानबता दें कि बारिश और खराब रोशनी से प्रभावित रहे पहले टेस्ट के पहले दिन पुजारा 8* रन बनाकर नाबाद थे। तब 11.5 ओवर का मैच हुआ था। इसके बाद दूसरे दिन पुजारा 47* रन पर नाबाद रहे और तब 21 ओवर का खेल हुआ था। 
 

तीसरे दिन पुजारा 52 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हुए थे। फिर श्रीलंका की टीम चौथे दिन लंच के बाद ऑलआउट हुई और टीम इंडिया के ओपनर्स ने 166 रन की बेहतरीन साझेदारी की। हालांकि, शिखर धवन (94) शतक बनाने से चूक गए और उनके आउट होने के बाद पुजारा बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए। चौथे दिन स्टंप्स तक  पुजारा 2* रन बनाकर क्रीज पर जमे रहे।  टेस्ट के अंतिम दिन वो 22 रन बनाकर सुरंगा लकमल की गेंद पर आउट हुए।
 

आपको बता दें कि पुजारा से पहले 8 बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट के पांचों दिन बल्लेबाजी की। जयसिम्हा के बाद इंग्लैंड के ज्योफ्री बॉयकोट ने 1977 में ट्रेंटब्रिज में यह कमाल किया। किम ह्यूजेस (इंग्लैंड), एलन लैम्ब (इंग्लैंड), रवि शास्त्री (भारत), एड्रियन ग्रिफिथ (वेस्टइंडीज) और एंड्रू फ्लिंटॉफ (इंग्लैंड)।
 

You May Also Like

English News