पुतिन के क्रांतिकारी सुपरटैंक को देखकर पश्चिमी देश हैरान

मॉस्को। ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने चेतावनी दी है कि पुतिन का नया अर्माता बैटल टैंक पिछले 50 सालों में बने टैंकों की तुलना में सबसे ज्यादा क्रांतिकारी डिजाइन का है। नाटो सेनाओं के पास मौजूद किसी भी चीज की तुलना में यह अधिक श्रेष्ठ है।

पुतिन के क्रांतिकारी सुपरटैंक को देखकर पश्चिमी देश हैरान

यह टैंक इतना एडवांस है कि इसकी डिजाइन क्रू के सदस्यों को सुरक्षित रख सकती है। यह चलने में तेज है, वजन के हिसाब से हल्का है और ब्रिटेन के मुख्य बैटल टैंक Challenger II से लोअर है।

बलूचिस्तान आजाद हुआ तो पहली मूर्ति मोदी की लगेगी

ब्रिटिश सैन्य खुफिया अधिकारियों द्वारा जारी किए गए एक दस्तावेज में चेतावनी दी है कि क्रेमलिन के नए ‘सुपर टैंक’ ने पश्चिम देशों को पछाड़ दिया है। रूस ने वार्षिक मई दिवस की परेड में इस दुर्जेय टैंक का प्रदर्शन किया था।

वे मानते हैं कि ब्रिटिश सरकार पुतिन की बढ़ती सैन्य महत्वाकांक्षा के लिए एक उचित प्रतिक्रिया देने में नाकाम रही है। वर्तमान नीति के तहत कम से कम 20 साल तक नया मुख्य युद्धक टैंक पर विचार नहीं किया जाएगा क्योंकि हल्के सशस्त्र जिहादियों से उत्पन्न खतरे का मुकाबला करने के लिए हैवी आर्मर अनुकूल नहीं है।

संडे टेलीग्राफ ने आंतरिक सैन्य दस्तावेज की रिपोर्ट पर कहा कि यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि आर्माता टैंक पिछली आधी सदी में टैंक के डिजाइन में सबसे क्रांतिकारी परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है।

 

You May Also Like

English News