पुराना प्यार वापस चाहते हैं तो याद रखें ये बातें…

रिश्ते हमारे जीवन में बहुत अहमियत  रखते हैं. रिश्तों से हमें इस बात का एहसास होता है कि हम अकेले नहीं हैं. रिश्तों के प्रति हमारा दायित्व होता है कि हम उसे ठीक तरह से निभाएं. कई बार ये देखा गया है कि गलतफहमियों के चलते रिश्तों की बागडोर संभालना मुश्किल हो जाता है और रिश्ते टूट जाते हैं.पुराना प्यार वापस चाहते हैं तो याद रखें ये बातें...

मगर ये हमेशा जरूरी नहीं कि टूटे हुए रिश्ते दोबारा जुड़ नहीं सकते. कई बार ऐसा होता है कि अपने जीवनसाथी के साथ कुछ मनमुटाव के चलते लोग अलग होना पसंद करते हैं, पर जीवन में दोबारा उनकी कमी महसूस होने पर एक हो जाते हैं. दोबारा रिश्ते बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि हालात हमेशा एक जैसे नहीं होते और ऐसे में नए सिरे से रिश्ते की शुरुआत करने की जरूरत है. आइए जानते हैं कुछ बातें जो दोबारा रिलेशनशिप बनाते वक्त ध्यान में रखने की जरूरत है.

वक्त दें-

दोबारा साथ आते ही इस बात का ख्याल रखने की जरूरत है कि तुरंत अपने रिश्ते को किसी टैग के साथ जोड़ने की कोशिश ना करें. बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड या हसबैंड-वाइफ जैसे टैग से अलग एक दूसरे के बीच दोस्ताना रवैया अपनाएं.  एक दूसरे के साथ वक्त बिताएं और  एक-दूसरे के दरमियान एक तालमेल बैठाने की कोशिश करें.

पुरानी गलतियों को ना करें नजरअंदाज-

अक्सर ऐसा होता है कि आपकी बुरी आदतों या बर्ताव के चलते उन्हें आपसे अलग होना पड़ा हो. ऐसे में जब आपको दोबारा साथ आने का मौका मिले तो इस बात का ख्याल रखें कि जो गलतियां आपने पहली बार की थीं उन्हें आप ना दोहराएं. अगर आप बार-बार वैसी ही गलतियां करेंगें तो फिर इसका अंजाम सकारात्मक नहीं होगा. 

एक-दूसरे को समझें-

कई बार रिश्तों में ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोग एक दूसरे के साथ रहते तो हैं, पर एक दूसरे को ठीक से समझने में चूक जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि जब आप अपने रिलेशनशिप को नया आयाम दें तो इस बात का ध्यान रखें कि सामने वाला आपसे क्या उम्मीद रखता है और आप किस तरह से उसकी उम्मीदों प खरे उतर सकते हैं. साथ ही आप सामने वाले से क्या चाहते हैं इसे भी साफ तौर पर बात देना फायदे का सौदा होगा.

अपने रिश्ते को लोगों से दूर रखें-

अपने रिश्ते को उस समय तक लोगों से दूर रखें जब आप पूरी तरह से अपनी गलतफहमियों और समस्याओं को दूर ना कर लें. ये स्वभाविक है कि आप दोबारा साथ होने कि खुशी को दूसरों से बांटना चाहते हैं. मगर अगर आप जल्दबाजी में इसकी घोषणा करना ठीक नहीं होगा. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप जब नए सिरे से अपने रिश्ते कि शुरुआत करें तो पहले कुछ समय के लिए उसे परिपक्व होने दें उसके बाद इसे दूसरों से शेयर करें.

You May Also Like

English News