पूरे हुए युवाओं के सपने, बेहतरीन पैकेज के साथ मिली मनचाही नौकरी

लखनऊ। पढ़ाई-लिखाई के बाद अच्‍छी नौकरियों के लिए भटक रहे युवाओं के जीवन संवरने की शुरुआत हो गई है।  उन्‍हें अपनी काबिलियत के हिसाब से नौकरी मिली और अच्‍छा पैकेज भी। सरकार के कौशल विकास मंत्रालय और नेशनल डेवलपमेंट कारपोरेशन के साथ मिलकर सोशल एक्शन फॉर वेलफेयर एंड कल्चरल एडवांसमेंट (स्वाका) द्वारा आयोजित रोजगार मेले में युवाओं के सपने साकार हुए हैं। इस रोजगार मेले का मंगलवार को पहला दिन था। बुधवार को भी यह रोजगार मेला चलेगा।

पूरे हुए युवाओं के सपने, बेहतरीन पैकेज के साथ मिली मनचाही नौकरी

कॉल्विन तालुकेदार कॉलेज में आयोजित इस  मेले में 10 हजार से ज्‍यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए। सुबह सवेरे से ही यहां युवाओं की भीड़ इकट्ठा हो गई थी जो दिन चढ़ने के साथ लगातार बढ़ती चली गई। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आयोजित हुए इस मेले में हेल्थ केयर, मीडिया एंटरटेनमेंट, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक, कृषि, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल, कंस्ट्रक्शन, ऑटोमोबाइल और टेलिकॉम आदि सेक्टरों में 100 से अधिक कंपनियां नौकरियाें की बहार लेकर आयीं। अलग-अलग सेक्टर्स में 10वीं पास से लेकर स्नातक उम्मीदवारों के लिए यहाँ नौकरी के अवसर उपलब्ध हुए। 

डॉक्टरी करने वालों के लिए खुशखबरी, अब हिंदी में भी कर पाएंगे MBBS

केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने भाजपा प्रदेश कार्यालय पर रोजगार मेले के बारे में जानकारी दीमेले के बारे में केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि लखनऊ में रोजगार मेले के माध्यम से करीब 18 से 20 हजार युवकों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि अबतक 825 बच्चों की नियुक्ति की जा चुकी है। आज 10000 बच्चों ने सहभागिता की। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सोमवार को भारत बंद के ऐलान के बाद भी हजारों बच्चों ने रोजगार मेले में शिरकत की। यहां दिव्यांगों को भी नियुक्ति पत्र बांटे गए।

श्री रूडी ने भाजपा प्रदेश कार्यालय में बताया कि कौशल विकास मंत्रालाय देश का सबसे नया मंत्रालय है। अभी इस मंत्रालय को सिर्फ दो साल पूरे हुए हैं। कम समय में ही मंत्रालय ने राज्य सरकारों को केन्द्र से जोड़ने का प्रयास किया है। पीएम के इस नए मंत्रालय की घोषणा के बाद 24 मंत्रालय कौशल विकास के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मंत्रालय करीब 1 लाख नौजवाल लड़के-लड़कियों को रोजगार दिलाएगा।

 

You May Also Like

English News