पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे से लिंक होगा गोरखपुर, 110 KM की बनेगी सड़क

यूपी की योगी सरकार गोरखपुर से एक लिंक एक्‍सप्रेस-वे बनाने का प्‍लान कर रही है. ये लिंक एक्‍सप्रेस-वे 110 किमी का होगा, जो गोरखपुर से शुरू होकर आजमगढ़ में प्रस्‍तावित पूर्वांचल एक्‍सप्रेस से जुड़ेगा. बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अखिलेश सरकार का प्रोजेक्‍ट है, जो लखनऊ से गाजीपुर (350 किमी) को जोड़ेगा.  पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे से लिंक होगा गोरखपुर, 110 KM की बनेगी सड़कनिकाय चुनाव में CM योगी की होगी अग्निपरीक्षा, अयोध्या से शुरू करेंगे चुनावी प्रचार

4 लेन का बनेगा लिंक रोड

यूपी एक्‍सप्रेस-वे अथॉरिटी के सीईओ अवनीश अवस्‍थी ने कहा- ये लिंक रोड गोरखपुर को आजमगढ़ से जोड़ने का काम करेगा. इसे 4 लेन में बनाने का प्‍लान किया जा रहा है. इसके अलावा वाराणसी को भी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लिंक रोड के जरिए जोड़ने का प्‍लान है. यह लिंक रोड आजमगढ़ से जुड़ेगा जिसकी दूरी 80 किलोमीटर होगी. इस तरह से पूर्वांचल में सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी है.

लागत का आंकलन कर रही यूपी सरकार

गोरखपुर से आजमगढ़ तक बनने वाले लिंक रोड के खर्चें को लेकर यूपी सरकार विचार कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार की ओर से लिंक रोड के लिए जमीन अधिग्रहण का प्‍लान किया जा रहा है. इसके लिए सरकार सर्किल रेल के हिसाब से लागत का आंकलन करने में जुटी है. ऐसी चर्चा है कि सरकार सर्किल रेट से चार गुना अधिक तक खर्च करने का प्‍लान कर चुकी है.

अयोध्‍या को भी पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे से जोड़ेगी सरकार 

इससे पहले रामनगरी अयोध्या को भी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लिंक करने का प्‍लान तैयार किया गया था. इसके तहत करीब 25 किलोमीटर का लिंक रोड तैयार होगा, जो कि अयोध्‍या से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे से जुड़ेगा.

अखिलेश ने दी थी एक्‍सप्रेस-वे को मंजूरी

अखिलेश यादव ने मुख्‍यमंत्री रहते पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे बनाने की मंजूरी दी थी। ये एक्सप्रेस-वे प्रदेश के 10 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और गाजीपुर से गुजरेगा। अब लिंक रोड की वजह से गोरखपुर, अयोध्‍या, संतकबीरनगर औश्र वाराणसी भी इस एक्‍सप्रेस-वे से जुड़ जाएंग.

loading...

You May Also Like

English News