पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की हत्या से जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को 2800 गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का आदेश दिया। ये दस्तावेज 1963 में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या से संबंधित हैं। लेकिन FBI और CIA के दबाव की वजह से कुछ जानकारियों को समीक्षा करने के लिए ब्लॉक कर दिया गया।पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की हत्या से जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंपजंग जीतने वाली हो तैयारी, वर्ल्ड क्लास मिलिट्री पर फोकस: शी जिनपिंग

कांग्रेस ने 1992 में यह आदेश दिया था कि कैनेडी की हत्या से संबंधित सभी रिकार्डस सामने आने चाहिए, और पूरे सेट को सार्वजनिक करने के लिए 26 अक्टूबर, 2017 की अंतिम समय सीमा तय की। ट्रंप ने शनिवार को पुष्टि की थी कि वह इस मामले से जुड़े दस्तावेजों को खोलने की अनुमति देंगे। 

प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप ने सरकारी एजेंसियों को आदेश दिया था कि अगले 180 दिनों में दस्तावेजों का अध्ययन करने के बाद बताया जाए कि उन्हें जनता से छिपे रहने की जरूरत है या नहीं। ट्रंप को इस बात की उम्मीद थी कि समीक्षा के बाद ये दुर्लभ हो जाएंगे। 

व्हाइट हाउस ने बताया कि समीक्षा के लिए रोके गए दस्तावेजों को आने वाले कुछ हफ्तों में रिलीज किया जायेगा। सरकारी एजेंसी के प्रमुखों को दिए गए मीमो में ट्रंप ने कहा कि दस्तावेजों में जितना संभव हो सके उतना एक्सेस होना चाहिए। 

loading...

You May Also Like

English News