पूर्व राज्यपाल दिनेश सहाय के निधन पर CM नीतीश ने व्यक्त किया अपना दुःख

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल दिनेश चन्दन सहाय के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया हैं. मुख्यमंत्री ने अपने शोक सन्देश में कहा हैं कि दिनेश चन्दन सहाय मूलतः बिहार के निवासी थे. वें एक कुशल राजनेता, पुलिस अधिकारी, होने के साथ एक कर्मठ समाजसेवी भी थे. नीतीश कुमार ने कहा कि उनके निधन से केवल राजनितिक क्षेत्र को ही नहीं अपितु सामाजिक क्षेत्र को भी अपूरणीय क्षति हुई हैं. स्वर्गीय दिनेश चन्दन सहाय का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा. मुख़्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वर्गीय दिनेश चन्दन सहाय की आत्मा की शांति के लिए तथा उनके परिजनों,मित्रो, अनुयायियों और प्रशंसकों को इस दुःख की घडी में धैर्य रखने का सम्बल प्रदान किये जाने हेतु ईश्वर से प्राथना की हैं.पूर्व राज्यपाल दिनेश सहाय के निधन पर CM नीतीश ने व्यक्त किया अपना दुःख

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा के राज्यपाल रह चुके बिहार के मधेपुर निवासी दिनेश नंदन सहाय का निधन हो गया हैं . वे 82 वर्ष के थे. लंबी बीमारी के बाद राजधानी पटना के एक निजी नर्सिंग होम में रविवार की रात करीब 8:30 बजे दिल का दौरा पड़ने से उनका स्वर्गवास हो गया. दिनेश नंदन सहाय का जन्म वर्ष 1936 में बिहार के मधुबनी जिले के मधेपुर में हुआ था. वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते थे. उनका पालन-पोषण राजधानी पटना में हुआ.

अंग्रेजी में एमए की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने  भोजपुर जिले के हर प्रसाद दास जैन कॉलेज आरा में प्रवक्ता के रूप में काम करना शुरू किया. फिर साल 1968 में 24 वर्ष की आयु में वह भारतीय पुलिस सेवा में सम्मिलित हुए. वह 1 नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश से पृथक होकर बने छत्तीसगढ़ राज्य के पहले राज्यपाल बने. साल 2003 तक वह छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रहे, जिसके बाद 2003 में उन्होने त्रिपुरा के राज्यपाल का पदभार संभाला.

You May Also Like

English News