पूर्व PM इंदिरा गांधी की आज पुण्यतिथि, मोदी संग मनमोहन- राहुल ने भी दी श्रद्धांजलि

भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 33वीं पुण्यतिथि है. कांग्रेस ने ट्वीट करके इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी.पूर्व PM इंदिरा गांधी की आज पुण्यतिथि, मोदी संग मनमोहन- राहुल ने भी दी श्रद्धांजलिअभी-अभी: इस नेता को आगरा पुलिस ने लखनऊ से किया गिरफ्तार, जानिए क्यों?

कांग्रेस ने ट्वीट कर लिखा भारत और भारत के लोगों के लिए इंदिरा गांधी और उनका जुनून यादगार है. वह एक ऐसी नेता थी जिनका दृढ़ विश्वास अद्वितीय था. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को पुण्यतिथि के मौके पर श्रद्धांजलि दी. 

भारत रत्न से किया गया सम्मानित

इंदिरा गांधी सक्रिय राजनीति में अपने पिता जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद आईं. उन्होंने प्रथम बार प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कार्यकाल में सूचना और प्रसारण मंत्री का पद संभाला. इसके बाद शास्त्री जी के निधन पर वह देश की तीसरी प्रधानमंत्री चुनी गई. इंदिरा गांधी को वर्ष 1971 में भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था. 

देश को प्रदान की परमाणु शक्ति

उन्होंने ही वर्ष 1974 को परमाणु परीक्षण कर देश को परमाणु शक्ति प्रदान की. उन्होंने देश का 1966 से 1977 तक और 1980 से 1984 तक देश का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया. साल 1981 में अमृतसर के सिख मंदिर पर ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाने से क्रोधित उनके सिख गार्ड्स ने 31 अक्टूबर 1984 को उनकी गोली मारकर हत्या कर दी.

बता दें कि आज लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 142वीं जयंती भी है. इस मौके पर देश भर में ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस दिन को एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

loading...

You May Also Like

English News