पेट्रोल और डीजल के दामों में की गई कटौती, जानें आज की कीमतें

तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक कीमतों में कमी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 76.16 रुपये और मुंबई में 83.61 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता और चैन्नई में पेट्रोल की नई कीमत प्रति लीटर  79.05 रुपये और 79.11 रुपये है. दिल्ली में डीजल की कीमत प्रति लीटर 67.62 रुपये हो गईहै, वहीं मुंबई, कोलकाता और और चैन्नई में डीजल की कीमत क्रमश: 71.79 रुपये , 70.37 रुपये  और 71.41 रुपये है. इन चार शहरों में पेट्रोल की कीमतों में शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं किया गया था, पर यहां डीजल के दाम घटाए गए थे. तेल के दामों की गई ये कटौतियां आज सुबह 6 बजे से ही लागू हो गई है.तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक कीमतों में कमी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 76.16 रुपये और मुंबई में 83.61 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता और चैन्नई में पेट्रोल की नई कीमत प्रति लीटर  79.05 रुपये और 79.11 रुपये है. दिल्ली में डीजल की कीमत प्रति लीटर 67.62 रुपये हो गईहै, वहीं मुंबई, कोलकाता और और चैन्नई में डीजल की कीमत क्रमश: 71.79 रुपये , 70.37 रुपये  और 71.41 रुपये है. इन चार शहरों में पेट्रोल की कीमतों में शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं किया गया था, पर यहां डीजल के दाम घटाए गए थे. तेल के दामों की गई ये कटौतियां आज सुबह 6 बजे से ही लागू हो गई है.   सरकार ने तेल कंपनियों को डेली बेसिस पर तेल के दाम घटाने- बढ़ाने का अधिकार पिछले साल जून में दिया था. तेल कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम जब दाम घटाती या बढ़ाती हैं तो यह अमूमन सुबह 6 बजे से ही लागू होता है. वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट शुक्रवार को ही देखा गया, पर देश के लोगों को इसका फायदा यहां की तेल कंपनियों ने शुक्रवार को दिया. तेल की कीमतों में यह गिरावट वैश्वक स्तर पर अमरीकी शेयर बाजार के लुढ़कने से हुई है. हालांकि, स्वीट लाइट क्रूड ऑयल (ब्रेंट) की कीमतों में साप्ताहिक वृद्धि दर्ज की गई.   इस वृद्धि के पीछे मुख्य वजह वैश्विक स्तर पर आई ट्रेड में आसानी और सऊदी अरब के द्वारा एक शिपिंग लेन के टेम्पररी बंद करने को माना जा रहा है. ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में 1.8 फीसदी की यह वृद्धि पिछले चार सप्ताह में पहली बार हुई है. अमरीकी तेल कंपनी यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (वीटीआई) की कीमतों में भी 0.92 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. अभी इसकी कीमत 68.69 डॉलर प्रति बैरल है. इस अमरीकी कंपनी की तेल कीमतों में लगाताह चौथे सप्ताह गिरावत दर्ज की गई है. अभी तक इसकी कीमतों में 2.4 फीसदी की कमी देखी जा चुकी है.

सरकार ने तेल कंपनियों को डेली बेसिस पर तेल के दाम घटाने- बढ़ाने का अधिकार पिछले साल जून में दिया था. तेल कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम जब दाम घटाती या बढ़ाती हैं तो यह अमूमन सुबह 6 बजे से ही लागू होता है. वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट शुक्रवार को ही देखा गया, पर देश के लोगों को इसका फायदा यहां की तेल कंपनियों ने शुक्रवार को दिया. तेल की कीमतों में यह गिरावट वैश्वक स्तर पर अमरीकी शेयर बाजार के लुढ़कने से हुई है. हालांकि, स्वीट लाइट क्रूड ऑयल (ब्रेंट) की कीमतों में साप्ताहिक वृद्धि दर्ज की गई.

इस वृद्धि के पीछे मुख्य वजह वैश्विक स्तर पर आई ट्रेड में आसानी और सऊदी अरब के द्वारा एक शिपिंग लेन के टेम्पररी बंद करने को माना जा रहा है. ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में 1.8 फीसदी की यह वृद्धि पिछले चार सप्ताह में पहली बार हुई है. अमरीकी तेल कंपनी यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (वीटीआई) की कीमतों में भी 0.92 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. अभी इसकी कीमत 68.69 डॉलर प्रति बैरल है. इस अमरीकी कंपनी की तेल कीमतों में लगाताह चौथे सप्ताह गिरावत दर्ज की गई है. अभी तक इसकी कीमतों में 2.4 फीसदी की कमी देखी जा चुकी है.

You May Also Like

English News