पेट्रोल-डीजल के दाम 8वें दिन घटे, जानें कितनी मिली राहत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 7 दिनों से मिल रही राहत 8वें दिन भी मिली है. बुधवार को पेट्रोल 11 पैसे और डीजल के दाम 8 पैसे घटे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आ रही गिरावट की बदौलत यह राहत मिल रही है.पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 7 दिनों से मिल रही राहत 8वें दिन भी मिली है. बुधवार को पेट्रोल 11 पैसे और डीजल के दाम 8 पैसे घटे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आ रही गिरावट की बदौलत यह राहत मिल रही है.  बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 77.72 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. कोलकाता की बात करें, तो यहां 80.37 रुपये और मुंबई में 85.54 रुपये देने पड़ रहे हैं. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.68 रुपये प्रति लीटर हो गया है.  वहीं, डीजल की कीमतों में 8 पैसे की कटौती होने के बाद यह दिल्ली में 68.80 रुपये का मिल रहा है. कोलकाता में 71.35 रुपये और मुंबई में इसकी कीमत 73.25 रुपये है. चेन्नई में 72.64 रुपए प्रति लीटर डीजल मिल रहा है.  कच्चे तेल ने दिलाई राहत  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले 10 दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस दौरान कच्चा तेल 6 डॉलर प्रति बैरल तक सस्ता हो चुका है. मंगलवार की बात करें, तो इस दिन कच्चा तेल 1.6 फीसदी तक गिरा और यह 73.81 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया है.  लेक‍िन सिर्फ फौरी राहत  पिछले 8 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भले ही कम हो रही हों, लेक‍िन कीमतें कम होने की रफ्तार काफी धीमी है. पहले 19 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई थी. लेक‍िन उसके मुकाबले अभी इन 8 दिनों के भीतर मिली राहत काफी कम है.  सरकार का सिर्फ आश्वासन  केंद्र  सरकार ने फिलहाल आश्वासन दिया है कि वह पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत के लिए रास्ते तलाश रही है. लेकिन कच्चे तेल में नरमी आने के बाद इस पर कम ही चर्चा हो रही है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पिछले कुछ दिनों से सरकारी की तरफ से सिर्फ आश्वासन देते फिर रहे हैं.

बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 77.72 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. कोलकाता की बात करें, तो यहां 80.37 रुपये और मुंबई में 85.54 रुपये देने पड़ रहे हैं. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.68 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

वहीं, डीजल की कीमतों में 8 पैसे की कटौती होने के बाद यह दिल्ली में 68.80 रुपये का मिल रहा है. कोलकाता में 71.35 रुपये और मुंबई में इसकी कीमत 73.25 रुपये है. चेन्नई में 72.64 रुपए प्रति लीटर डीजल मिल रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले 10 दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस दौरान कच्चा तेल 6 डॉलर प्रति बैरल तक सस्ता हो चुका है. मंगलवार की बात करें, तो इस दिन कच्चा तेल 1.6 फीसदी तक गिरा और यह 73.81 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया है.

पिछले 8 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भले ही कम हो रही हों, लेक‍िन कीमतें कम होने की रफ्तार काफी धीमी है. पहले 19 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई थी. लेक‍िन उसके मुकाबले अभी इन 8 दिनों के भीतर मिली राहत काफी कम है.

केंद्र  सरकार ने फिलहाल आश्वासन दिया है कि वह पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत के लिए रास्ते तलाश रही है. लेकिन कच्चे तेल में नरमी आने के बाद इस पर कम ही चर्चा हो रही है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पिछले कुछ दिनों से सरकारी की तरफ से सिर्फ आश्वासन देते फिर रहे हैं.

You May Also Like

English News