बड़ी बढ़ोतरी पेट्रोल 2.21 रुपये, डीजल के 1.79 रुपये हुआ महंगा

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं। पेट्रोल की कीमत में 2.21 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। जबकि डीजल के मूल्य 1.79 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।

बड़ी बढ़ोतरी पेट्रोल 2.21 रुपये, डीजल के 1.79 रुपये हुआ महंगा

‘चंद देशद्रोही बैंक अधिकारियों की वजह से कालेधन के खिलाफ लड़ाई कमजोर’

चूंकि इस बढ़ोतरी में वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। लिहाजा वास्तविक वृद्धि इससे ज्यादा होगी। नई दरें शुक्रवार की आधी रात से लागू हो गई हैं। मूल्यवृद्धि का फैसला गुरुवार को ही ले लिया जाना था।

लेकिन मुमकिन है कि इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया ताकि नोटबंदी के बाद विपक्ष के चौतरफा हमले से घिरी सरकार को संसद में शर्मिंदगी का सामना न करना पड़े।

बड़ी खबर: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों पर होने वाला पत्थरबाजी बंद

बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.94 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अभी तक यह 66.10 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा था। ऐसे ही डीजल का मूल्य बढ़कर 56.68 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

अब तक यह 54.57 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध था। इससे पहले एक दिसंबर को दोनों ईंधनों के दामों में संशोधन किया गया था। तब पेट्रोल की कीमत 13 पैसे बढ़ाई गई थी। जबकि डीजल के दाम 12 पैसे घटाए गए थे।

तीनों सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिदुस्तान पेट्रोलियम कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईंधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। कंपनियां इस समीक्षा के दौरान डॉलर और रुपये की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

बड़ा खुलासा: अगर पीएम मोदी न लेते नोटबंदी का फैसला तो खत्म हो जाता अपना देश

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 57.43 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 62.82 डॉलर प्रति बैरल और डीजल की 56.79 डॉलर से 60.97 डॉलर हो जाने के कारण घरेलू बाजार में कीमत वृद्धि तय थी। लेकिन इसका एलान बीते रोज नहीं किया गया।

You May Also Like

English News