पेट के लिए फायदेमंद होती है शिमला मिर्च, जानिए कैसे

ये बात सभी को पता ही होगी की हमारी सेहत के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं. पर आज हम आपको शिमला मिर्च के बारे में बताने जा रहे हैं. ये हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ देती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते है, आपको मार्किट में कई रंगो की शिमला मिर्च मिल जाएगी. आज हम आपको शिमला  मिर्च के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.पेट के लिए फायदेमंद होती है शिमला मिर्च, जानिए कैसे

शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कई तरह की खतरनाक बीमरियों से लड़ने में सहायक होते हैं. इसका सेवन करने से बॉडी की इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती है, इसके अलावा इसका सेवन करने से आप लंग्स इंफेक्शन, अस्थमा जैसी बिमारियों से बचे रह सकते हैं. पेट के लिए भी शिमला मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से पेट में दर्द, गैस और कब्ज की गंभीर परेशानी भी दूर होती है. शुगर के मरीजों के लिए भी शिमला मिर्च बहुत लाभकारी होती है, इसे खाने से शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

शिमला मिर्च के सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रह सकते है, इसके सेवन से बॉडी में कैंसर सेल्स विकसित नहीं हो पाते है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के साथ साथ एंटी-ऑक्सीडेंट भी बहुत ही भरपूर मात्रा में होता है. जिसके कारण इसके से त्वचा में अत्यधिक कसाव बना रहता है. शिमला मिर्च में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पायी जाती है और साथ ही ये बॉडी में जमे फैट को कम करने में सहायक होती है. 

You May Also Like

English News