पेरिस समझौते पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं अपने निर्णय की घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि वह शुक्रवार को अपने इस निर्णय के बारे में घोषणा करेंगे. वे इस पर घोषणा करेंगे कि क्या अमेरिका पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से खुद को अलग करेगा. पेरिस समझौते पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं अपने निर्णय की घोषणायह भी पढ़े: पीएम ने स्पेन के राष्ट्रपति से की मुलाकात, बोले- आतंकवाद से कोई अछूता नहीं

अमेरिका के राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, रूस और चीन पर निशाना साधते हुए कहा था कि ये देश प्रदूषण रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे है. वहीं उन्होंने कहा कि इसके लिए अमेरिका करोड़ों डॉलर दे रहा है. साथ ही उन्होंने इस बात का इशारा भी दे दिया था कि अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से अलग हो सकता है. अब खबर है कि ट्रंप इसका औपचारिक ऐलान कर सकते हैं.

बता दें कि पेरिस समझौते पर 190 से अधिक देशों ने सहमति जताई थी. इसकी पहल इससे पहले के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खुद की थी. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति अक्सर कहते हैं कि अमेरिका ने पेरिस में ‘सही सौदा’ नहीं किया.

ट्रंप ने कहा कि वो वह व्हाइट हाउस में स्थानीय समयानुसार दिन में तीन बजे फैसले के बारे में ऐलान करेंगे. बता दें कि पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने अमेरिकी जनता के समक्ष जो मुख्य वादे किए थे, उनमें पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने का वादा प्रमुख है.

ट्रंप की घोषणा का दूसरे देशों पर पड़ सकता है असर
ट्रंप ने ट्वीट करके कहा कि, मैं गुरूवार को तीन बजे दिन में पेरिस समझौते पर अपने फैसले का ऐलान करूंगा. बता दें कि ट्रंप की घोषणा का जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई पर दूरगामी असर पड़ने वाला है. साथ ही खासकर भारत एवं चीन जैसे देशों में इसका असर होगा. अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाला देश है.

You May Also Like

English News